उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में मौसम में बदलाव, मानसून की अटखेली से किसानों की चिंता बढ़ी

By

Published : Aug 16, 2023, 7:30 AM IST

यूपी में मौसम में बदलाव होने और मानसून सुस्त होने से किसानों की चिंता बढ़ गयी (Farmers worried over week monsoon in UP) है. मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आगामी तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश में मानसून कमजोर रहेगा.

Etv Bharat
यूपी में मौसम Weather in UP UP Weather Update Farmers worried over week monsoon in UP यूपी में मानसून सुस्त मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश उत्तर प्रदेश में मानसून कमजोर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून कमजोर (Weather in UP) होने की वजह से पिछले तीन दिनों से ज्यादातर इलाकों में बहुत कम और एक-दो जिलों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई. ज्यादातर जिलों में सूखा होने की वजह से किसानों के माथे पर चिंता के लकीरें उभर आई हैं. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 18 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में आइसोलेटेड स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

इससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है. मौसम विभाग 19 अगस्त और उसके बाद फिर से एक बार बारिश होने की संभावना जताई है. 1 जून से लेकर 15 अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 480 मिलीमीटर के सापेक्ष 392 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 18% कम है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 511 मिलीमीटर के सापेक्ष 347 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई, जो कि 32% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 437 के सापेक्ष 456 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई, जोकि 4% अधिक है.


पिछले 24 घंटे में बारिश: अयोध्या में 4 मिलीमीटर, बाराबंकी में 5 मिलीमीटर, लखनऊ में 10 मिलीमीटर, सीतापुर में 10 मिलीमीटर, सोनभद्र में 6 मिलीमीटर, वाराणसी में 7 मिलीमीटर, बिजनौर में 19 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई.

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को दिन में धूप खिली रही. वहीं कुछ स्थानों पर बादलों की गरज सुनाई दी. वहीं धूप खिलने से अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई. अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जोकि सामान्य से लगभग 3 डिग्री सेल्सियस अधिक था. वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जोकि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा.

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आगामी तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश में मानसून कमजोर रहेगा. इस कारण उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थान पर बहुत ही हल्की बारिश हो सकती है. वहीं तीन-चार दिन बाद फिर से मानसून सक्रिय होगा और उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कहीं हल्की और कहीं भारी बारिश हो सकती है. (UP Weather Update)
ये भी पढ़ें- लखनऊ में कार ड्राइवर ने चार बाइक्स को टक्कर मारी, डिलीवरी ब्वॉय की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details