उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विकासनगर में डायरिया फैलने पर 6 दिन तक पानी की सप्लाई बंद, जिला प्रशासन ने दिये ये निर्देश

By

Published : Jul 28, 2022, 6:45 PM IST

Updated : Jul 28, 2022, 7:38 PM IST

राजधानी के विकासनगर इलाके में डायरिया फैलने की शिकायत सामने आने के बाद पानी की सप्लाई रोक दी गई है. अगले 6 दिन तक यहां पाइप लाइन के माध्यम से पानी की सप्लाई नहीं की जाएगी.

विकासनगर
विकासनगर

लखनऊ : राजधानी के विकासनगर इलाके में डायरिया फैलने की शिकायत सामने आने के बाद पानी की सप्लाई रोक दी गई है. अगले 6 दिन तक यहां पाइप लाइन के माध्यम से पानी की सप्लाई नहीं की जाएगी. वहीं नगर निगम द्वारा पानी के टैंकरों की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया गया है.

उधर, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने विकासनगर स्थित गजरह पुरवा पहुंच कर साफ सफाई व अन्य व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया गया. ज़िलाधिकारी ने क्षेत्रवासियों से संवाद भी किया. जिलाधिकारी ने बताया कि दूषित जल आपूर्ति के सम्बंध में महाप्रबन्धक जलकल व प्रोजेक्ट मैनेजर सीवेज जलकल को जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही पाइप लाइन में लीकेज की जांच कराने को कहा गया है. जलकल विभाग ने 6 दिनों के लिए जल आपूर्ति बंद कर दी है. नगर निगम द्वारा पानी के टैंकरों की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया गया है. जिलाधिकारी ने बताया कि इलाके में घनी आबादी के चलते स्वास्थ्य विभाग की टीमों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही नगर निगम को उक्त क्षेत्र की साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

स्थानीय लोगों ने दी जानकारी


जिलाधिकारी ने बताया कि प्राथमिकता के तौर पर सभी लोगों का उपचार कराया जा रहा है. प्रतिदिन सुबह और शाम एक्सपर्ट चिकित्सकीय टीमें मॉनिटरिंग कर रही हैं. साथ ही प्रति 100 घर पर एक आशा बहु को सतत मॉनिटरिंग के लिये नियुक्त किया गया है. यह आशा बहुएं प्रतिदिन हर घर का भ्रमण करेंगी. हर व्यक्ति का हालचाल लिया जाएगा. इसके अलावा प्रतिदिन ORS के निशुल्क पैकेट, क्लोरीन की टेबलेट और विटामिन सी आदि का वितरण करेंगी. साथ ही जिन घरों में किसी भी व्यक्ति को संक्रमण के लक्षण प्रतीत होते हैं उनकी जांच के लिए मेडिकल मोबाइल यूनिट की भी व्यवस्था की गई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्षेत्र में मेडिकल कैंप की भी स्थापना की गई है. जिलाधिकारी ने क्षेत्रवासियों से अपील की है कि लीकेज का सर्वे कराया जा रहा है, लेकिन अभी टैप वाटर को एहतियातन पिया ना जाये. खाने और पीने में इसका प्रयोग नहीं किया जाए.

ये भी पढ़ें : लखनऊ: भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे सय्यद फैजी की शिया वक्फ बोर्ड से सदस्यता रद्द

जिलाधिकारी ने बताया कि अगले 10 दिन तक सभी परिवारों की मेडिकल मॉनिटरिंग की जाएगी. निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उक्त मोहल्ले में विशेष सफाई अभियान चलाने के भी निर्देश दिए. निरीक्षण में मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, नगर निगम, जलकल व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jul 28, 2022, 7:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details