उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हुनरमंदों को नहीं फैलाने देंगे हाथ, सरकार बना रही स्वावलंबीः सीएम योगी

By

Published : Sep 17, 2021, 2:10 PM IST

सीएम योगी आदित्यानाथ ने लखनऊ में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूल किट बांटी. इस मौके पर उन्होंने प्रशिक्षित लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि सरकार टूल किट दे रही है, बैंक लोन दे रहे हैं, लोगों का विकास हो रहा है. सरकार सात अक्तूबर तक विकास दिवस मनाएगी.

कार्यक्रम में बोलते सीएम योगी आदित्यनाथ।
कार्यक्रम में बोलते सीएम योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ. विश्वकर्मा जयंती पर सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूल किट वितरित की. लोकभवन ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत चेक भी बांटे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने समाज को सेवाकार्यों के माध्यम से नई दिशा दी है.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिसम्बर 2018 में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना शुरू की गई थी, जिसका बड़े स्तर पर असर देखने को मिल रहा है. कोरोनाकाल के दौरान श्रमिकों और कामगारों ने आत्मनिर्भर होकर काम किया, जिसका असर था कि सभी सुरक्षित रहे. उन्होंने कहा कि बीते डेढ़ वर्ष से पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है. लॉकडाउन लगाना पड़ा. प्रदेश में 40 लाख कामगार प्रवासी आए, उन्हें सबल बनाना एक चुनौती थी. एक जिला, एक उत्पाद (ODOP) के जरिए उन्हें मजबूत बनाया गया.


उन्होंने कहा कि कारीगरों के हुनर को देखकर मन खुश होता है. गांव के युवकों को हुनरमंद बनाने का काम पहले नहीं होता था. लोग पहले नाई को पैसे नहीं देते थे, आज सरकार के माध्यम से बैंक लोन दे रहे हैं. हर कोई आत्मनिर्भर बनेगा. गांधी के स्वराज्य की परिकल्पना साकार होगी. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए विकास उत्सव से लोगों को जोड़ने का काम किया गया है. मुद्रा योजना के तहत कामगारों को लोन मिल रहा है. लाभार्थियों को टूलकिट भी वितरित की जा रही है. माटी कला बोर्ड के माध्यम से सोलर चाक भी बांटे गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश की बहने व माताएं ठान लें तो यूपी भी रेडीमेड निर्यात में आगे बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि 11,000 कारीगरों को आज यहां 171 करोड़ का लोन दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वैक्सीनेशन का रिकार्डः यूपी में दोपहर 2 बजे तक 6 लाख लोगों को लगा टीका

7.5 लाख दीयों से जगमगाएगी अयोध्या

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार 7.5 लाख दीये अयोध्या में जलाए जाएंगे, जो कि अयोध्या में ही बनाए जा रहे हैं. चीन जैसा नास्तिक देश लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति बनाता था, आज हमारे प्रदेश में ही मूर्तियां बन रही हैं. सीएम योगी ने कहा कि सरकार टूल किट दे रही है, बैंक लोन दे रहा है, लोगों का विकास हो रहा है. अब लोग किसी के सामने हाथ नहीं फैलाएंगे और सरकार के माध्यम से स्वावलंबी बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि एमएसएमई विभाग तीन महीने में 75,000 लाभार्थियों को टूल किट वितरित करने का लक्ष्य तय करे. कहा कि हर फील्ड के व्यक्ति को प्लेटफॉर्म मिलना चाहिए. सबको प्रशिक्षण दिया जाएगा.

अपनी विरासत व धरोहर को संजोने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ है. उन्होंने कहा कि चुटकी लेने वाले अंदाज में कहा कि भगवान इंद्र ने कल खूब बारिश की. इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. कल एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के घर में भी पानी भर गया. इस मौके पर कुलदीप कश्यप, मनीषा यादव, विजयलक्ष्मी भट्ट, वंदना यादव, नगमा, प्रिया विश्वकर्मा, रीता मौर्या को सीएम ने टूल किट और चेक दिए. इस अवसर पर एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, मंत्री उदयभान सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल निदेशक सूचना शिशिर कुमार भी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details