उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बिजली विभाग के कर्मचारी का घूस लेते वीडियो वायरल, उपभोक्ता ने लगाए गंभीर आरोप

By

Published : Jun 27, 2021, 2:11 AM IST

राजधानी लखनऊ के एक विद्युत कर्मचारी का घूस लेते वीडियो वायरल हो रहा है. कर्मचारी विद्युत वितरण उपखंड नादरगंज पावर हाउस का बताया जा रहा है. वीडियो में कर्मचारी महिला से लिए हुए रुपयों को गिनता हुआ साफ नजर आ रहा है.

वीडियो वायरल
वीडियो वायरल

लखनऊ : राजधानी लखनऊ के सरोजनी नगर थाना क्षेत्र में स्थित विद्युत वितरण उपखंड नादरगंज पावर हाउस पर तैनात एक कर्मचारी का महिला से पैसे लेने का वीडियो वायरल हुआ है. वायरल वीडियो में विद्युत कर्मचारी महिला से पैसे लेकर गिनता हुआ साफ नजर आ रहा है. इस मामले में महिला ने वीडियो सहित प्रार्थना पत्र अधिशासी अभियंता नादरगंज को देकर, कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है. वहीं अधिशासी अभियंता ने जांच कमेटी बनाकर मामले की जांच करने का आश्वासन दिया है.

बिजली विभाग की लापरवाही

सरोजिनी नगर इलाके के गिंदनखेड़ा में रहने वाली अनामिका भारती नामक महिला ने बताया कि उनके यहां एक विद्युत कनेक्शन नादरगंज पावर हाउस से लगा हुआ है. लगभग 1 साल तक बिजली का बिल ना भेजने के बाद एक साथ एक लाख से ऊपर का बिल भेज दिया गया. इसको लेकर अनामिका ने अधिशासी अभियंता से शिकायत की, लेकिन प्रार्थना पत्र पर कोई भी कार्रवाई नहीं की गई.

वायरल वीडियो
लाइनमैन व कार्यालय सहायक ने की ठगी

आरोपों के अनुसार, महिला अनामिका के घर पर लाइनमैन हबीब द्वारा बिजली का बिल सही कराने के लिए ₹10000 की मांग की गई. अनामिका भारती ने ₹10000 लाइनमैन हबीब को दिए. कुछ दिन बीतने के बाद जब अनामिका ने हबीब से दोबारा पूछताछ की, तो हबीब ने बताया आपके यहां चेक मीटर लगना है जिसके लिए ₹10000 और लगेंगे. अनामिका ने दोबारा हबीब को ₹10000 दिए. फिर भी जब चेक मीटर नहीं लगा तो अनामिका ने हबीब से चेक मीटर लगवाने को कहा तो हबीब अनामिका को लेकर कार्यालय सहायक जितेंद्र शुक्ला से मिलवाया और कहा कि यह आपके यहां चेक मीटर लगवा कर बिल सही करवा देंगे. लेकिन वहां ऑफिस में जितेंद्र शुक्ला ने ₹15000 मांगे, तो अनामिका ने ₹15000 जितेंद्र शुक्ला को दे दिया, जिसके बाद चेक मीटर अनामिका के घर पर लगाया गया. कुछ दिन बाद जितेंद्र शुक्ला ने दोबारा ₹15000 की मांग की. अनामिका ने जितेंद्र शुक्ला को दोबारा ₹15000 दिए. कुल ₹50000 देने के बावजूद जब चेक मीटर के हिसाब से बिजली का बिल नहीं बन सका, तो अनामिका ने दोबारा जितेंद्र शुक्ला से बात की, तो जितेंद्र शुक्ला ने ₹10000 की और मांग की. इस पर अनामिका ने और पैसे देने में असमर्थता जताई, जिसके बाद विद्युत विभाग के कर्मचारी चेक मीटर उखाड़ ले गए. उसकी कोई भी रीडिंग अनामिका को नहीं दी गई. जब अनामिका को अपने ठगे जाने का एहसास हुआ तो अनामिका ने पैसे देने का वीडियो व एक प्रार्थना पत्र अधिशासी अभियंता को देकर दोषी कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

30 जून को है कार्यालय सहायक का रिटायरमेंट

कार्यालय सहायक जितेंद्र शुक्ला इसी वर्ष 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं. उनके द्वारा महिला से पैसे लेने का वीडियो वायरल होने के बाद कार्यालय में हड़कंप मच गया है. वही जितेंद्र शुक्ला से इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा मुझे जो भी सफाई देनी है मैं अपने अधिकारियों को दे दूंगा.

इसे भी पढे़ं-कैदी ने जेल में किया धर्मांतरण, बाहर आने पर पढ़ी नमाज, पुलिस ने कटवाई दाढ़ी

लाइनमैन हो चुका है सेवानिवृत्त

वहीं लाइनमैन अभी 2020 में विद्युत विभाग से सेवानिवृत्त हो चुका है. इस पूरे प्रकरण पर अधिशासी अभियंता नादरगंज विद्युत वितरण केंद्र से इस बारे पूछा तो उन्होंने कैमरे के सामने कुछ भी बोलने से इंकार करते हुए कहा कि अनामिका के प्रार्थना पत्र पर जांच कमेटी बनाकर वायरल वीडियो के सत्यता की जांच की जाएगी. यदि कर्मचारी दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details