उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छात्रवृत्ति योजना परीक्षा में आवदेन करने वाले लाभार्थियों का वेरिफिकेशन 1 अक्टूबर से होगा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 29, 2023, 12:34 PM IST

छात्रवृत्ति योजना परीक्षा में आवदेन करने वाले लाभार्थियों का वेरिफिकेशन (Verification of Scholarship Scheme Examination) 1 अक्टूबर से होगा.

Etv Bharat
विद्यालय स्तर और जिला विद्यालय निरीक्षक स्तर पर होगा वेरिफिकेशन

लखनऊ: राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा (Verification of Scholarship Scheme Examination) के अर्ह लाभार्थियों को 1 अक्टूबर से नवीनीकरण और वेरिफिकेशन का मौका मिलेगा. 9वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले और छात्रवृत्ति परीक्षा पास करने वाले लाभार्थियों को इस पर अपना आवेदन करना होगा. कक्षा 9वीं के लाभार्थियों को छात्रवृत्ति क्लेम बिल डाटा अपलोड करना पड़ेगा. इसका वेरिफिकेशन विद्यालय स्तर और जिला विद्यालय निरीक्षक स्तर से 30 दिसंबर तक किया जाएगा.

विद्यालय प्रबंधन और जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे सत्यापन

वहीं, कक्षा 10, 11 और 12वीं के अर्ह लाभार्थियों को नवीनीकरण के लिए एक अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच डाटा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर अपलोड करना होगा. ज्ञात हो कि राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा में कक्षा 8 में पहुंचने वाले राजकीय और अनुदानित कॉलेजों के छात्र ही आवेदन करना होता हैं. परीक्षा में सफल होने वाले लाभार्थियों को कक्षा 9 में प्रवेश पर कक्षा 12 तक प्रतिमाह 1000 रुपये छात्रवृत्ति दी जाती है. वहीं अगर को छात्र पढ़ाई के दौरान फेल होता है तो अगली कक्षा में उसकी छात्रवृत्ति रोक दी जाती है.

तीन दिन तक फॉर्म में सुधार सकेंगे गलतियां: राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2023-24 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को गुरुवार रजिस्ट्रेशन बंद हो गए. कक्षा 8 में पढ़ने वाले ऐसे छात्र जिन्होंने कक्षा 7 में 55 फीसदी अंक हासिल किए हैं. उन्होंने इस परीक्षा में आवेदन किया है. ऐसे अभ्यर्थी अपने फॉर्म में हुई गलतियों और छूटे हुए प्रपत्रों को फॉर्म के लगाने का एक और मौका दिया गया है. ये अभ्यर्थी शुक्रवार से 1 अक्टूबर के बीच अपने आवेदन में हुई त्रुटियों को सुधार सकेंगे. (UP Education News)

ये भी पढ़ें- Lucknow में मजदूरों की झोपड़ियां ढहने से दो की मौत, 12 घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details