उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Avadh Bar Association : कल अवध बार चुनाव का होगा मतदान, 123 प्रत्याशियों ने ठोंकी चुनावी ताल

By

Published : Jan 30, 2023, 10:32 PM IST

हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में अवध बार एसोसिएशन (Avadh Bar Association) के विभिन्न पदों पर 31 जनवरी को मतदान होने हैं. इस बार चुनाव अधिकारियों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के अवध बार एसोसिएशन के विभिन्न पदों पर मंगलवार को मतदान होगा. इसी के साथ सभी प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार भी थम गया है. मंगलवार को सुबह साढ़े नौ बजे से मतदान प्रारंभ हो जाएगा जो शाम पांच बजे तक चलेगा. तत्पश्चात 1 फरवरी को मतों की गणना होगी. यह जानकारी चुनाव अधिकारी कुलदीप पति त्रिपाठी ने दी.

चुनाव अधिकारी कुलदीप पति त्रिपाठी ने बताया कि 'इस बार के चुनाव में विभिन्न पदों पर कुल 123 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.' उन्होंने बताया कि 'अध्यक्ष पद पर सात प्रत्याशी, जबकि महासचिव पद के लिए नौ प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, वहीं वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर 11, उपाध्यक्ष मध्य पर 14 व कनिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर छह प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. इसी प्रकार संयुक्त सचिव व कोषाध्यक्ष के पदों के लिए क्रमशः 29 व सात उम्मीदवार मैदान में हैं. वरिष्ठ कार्यकारिणी सदस्य के लिए 18 व कनिष्ठ कार्यकारिणी सदस्य के लिए 22 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बार के चुनाव में इस बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का प्रयोग भी किया जा रहा है. यह कदम फर्जी मतदान को रोकने के लिए उठाया गया है. मतदान के लिए सदस्य के गेट के भीतर प्रवेश के समय मतदाता पर्ची के बार कोड का स्कैन करने के साथ-साथ वहां लगे कैमरे फ़ोटो भी ले लेंगे तथा बैलेट पेपर प्राप्त करते समय भी फ़ोटो खिंच जाएगी. एक बार मतदान करने के पश्चात यदि कोई दोबारा किसी दूसरे के पर्ची से मतदान का प्रयास करता है तो कम्प्यूटर तत्काल इंगित कर देगा व उक्त व्यक्ति द्वारा किए गए पहले मतदान का समय भी बता देगा. इस बार के चुनाव में मतदान के लिए महिला व वरिष्ठ अधिवक्ताओं के लिए अलग से प्रवेश द्वार का इंतजाम किया गया है, कुल छह प्रवेश द्वार होंगे.

यह भी पढ़ें : BJP MLA Niraj Bora : भाजपा विधायक नीरज बोरा को हाईकोर्ट से मिली राहत, चुनाव शून्य घोषित करने की याचिका हुई खारिज

ABOUT THE AUTHOR

...view details