उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अलविदा जुमे के बाद नमाजियों ने दबंगों के खिलाफ खोला मोर्चा, जानिए क्या है मामला

By

Published : Apr 21, 2023, 7:45 PM IST

राजधानी लखनऊ की हुसैनगंज स्थित मस्जिद खान अली खान के इमाम और नमाजियों ने क्षेत्र के कुछ लोगों पर मजिस्द के नाम पर चंदा जुटाने का आरोप लगाया है. आरोप है कि मना करने पर दबंग नमाजियों और इमाम को जान से मारने की धमकी देते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

अलविदा जुमे के बाद नमाजियों ने दबंगों के खिलाफ खोला मोर्चा, जानिए क्या है मामला

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अधीन आने वाली वक्फ मस्जिद खान अली खान में कुछ दबंगो की दबंगई से विवाद गहराता जा रहा है. इलाके के दबंगों की दबंगई से परेशान होकर मस्जिद के इमाम और नमाजियों ने दबंगों की फोटो हाथों में लेकर अलविदा जुमे की नमाज के बाद विरोध जताया और योगी सरकार से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की.

जबरन चंदा वसूली का आरोप

लखनऊ के हुसैनगंज स्थित सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अधीन आने वाली मस्जिद खान अली खान के इमाम और नमाजियों का आरोप है कि क्षेत्र के दबंग हसन अली अल्वी, आफाक हसन अल्वी व यावर हसन अल्वी आए दिन मस्जिद के प्रबंधन में हस्तक्षेप करते हैं. मस्जिद में आने वाले चंदे को जबरन वसूलने का प्रयास करते हैं. नमाजियों और इमाम के द्वारा मना करने पर दबंग लड़ाई झगड़े पर बुरी तरह आमादा हो जाते हैं. नमाजियों और इमाम को जान से मारने की धमकी देने लगते हैं.

मस्जिद में नमाज पढ़ाने वाले इमाम मोहम्मद अबू सालेह का कहना है यह मस्जिद ऐतिहासिक और 100 साल से ज्यादा पुरानी है. हमारी प्रबंधन कमेटी की ओर से मस्जिद में बैनर लगा दिया गया है कि मस्जिद में चंदे की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन इलाके के यह दबंग युवक मस्जिद के आसपास और मस्जिद के लोगों से जबरन चंदा वसूलते हैं और उसको गैर कानूनी तरीके से खा जाते हैं. जिसकी शिकायत प्रबंध कमेटी के लोगों ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और क्षेत्रीय इलाके की पुलिस से भी की, लेकिन कोई असर नहीं दिख रहा है. इसके कारण मस्जिद में बेवजह का विवाद उत्पन्न करके माहौल बिगाड़ने की आए दिन कोशिश की जाती है. नमाजियों का आरोप है कि यावर हसन अल्वी अक्सर मस्जिद में आकर नमाजियों को परेशान करने के मकसद से बाहरी लोगों को लाकर उत्पात मचाते हैं.


यह भी पढ़ें : माफिया मुख्तार अंसारी की पत्नी अफशा अंसारी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details