उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट-इंप्रूवमेंट परीक्षा 15 जुलाई से होगी

By

Published : Jun 22, 2023, 5:16 PM IST

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट की परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी किया है. इस परीक्षा के लिए हर जिले में एक परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा.

यूपी बोर्ड
यूपी बोर्ड

लखनऊ:उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट की परीक्षा 15 जुलाई को 2 पारियों में आयोजित की जाएगी. सचिव परिषद ने गुरुवार को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है. हाईस्कूल की कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई को सुबह 8 से 11 बजकर 15 मिनट तक आयोजित होगी. जबकि इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजकर 15 मिनट तक आयोजित होगी.

यूपी बोर्ड इलाहाबाद की हाईस्कूल एंव इंटर मीडिएट का परीक्षा परिणाम 2023 में जिन स्टूडेंट्स की कंपार्टमेंट आई है. उन छात्रों के लिए कंपार्टमेंट बाय इंप्रूवमेंट परीक्षा फॉर्म भरने की डेट जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि हाईस्कूल के छात्र एक विषय में कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट की परीक्षा दे सकते हैं. जबकि इंटरमीडिएट के छात्र केवल एक विषय में इंप्रूवमेंट की परीक्षा दे सकते हैं. यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार करीब 4 लाख से अधिक विद्यार्थी फेल हुए हैं. ऐसे में बोर्ड ने एक विषय में फेल हुए छात्रों को दोबारा से पास होने का मौका देते हुए कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट जारी कर दी है.


शिक्षा सचिव देव कांत शुक्ला ने बताया कि परीक्षा के लिए हर जिले में एक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. इन परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक, शिक्षक और कर्मचारियों के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित रहेगा. कैंपस में ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. जिससे परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर परीक्षार्थी की अनावश्यक भीड़ न जमा हो. इसके साथ ही परीक्षा कक्ष के भीतर परीक्षार्थियों को मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित रखा गया है. साथ ही परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा कक्षों में वॉइस रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरे और इंटरनेट के लिए बेहतर कनेक्टिविटी रखने का निर्देश दिया गया है.

यह भी पढे़ं- समाज कल्याण विभाग ने की 'विशेषज्ञता वर्ष' की शुरुआत, अधिकारी ले सकेंगे खास प्रशिक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details