उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Weather : हीटवेव की चपेट में यूपी, कल से बदलेगा मौसम, कई इलाकों में हो सकती है बारिश

By

Published : May 21, 2023, 1:01 PM IST

यूपी में लगातार मौसम का रुख बदल रहा है. मई के दूसरे सप्ताह में लोगों को गर्मी से परेशान होना पड़ा. हालांकि मौसम विभाग ने कल से मौसम में बदलाव की संभावना जताई है. इससे लोगों को उमस से राहत मिल सकती है.

हीटवेव की चपेट में यूपी
हीटवेव की चपेट में यूपी

लखनऊ :यूपी में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. अधिकतम तापमान की बात की जाए तो पारा लगभग 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. सूबे के दक्षिणी इलाकों में पिछले 2 दिनों से गर्म हवाएं चल रहीं हैं. ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चल रहा है. न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक है. भीषण गर्मी से लोग परेशान हो उठे हैं. हालांकि मौसम विभाग ने कल से मौसम में बदलाव का अनुमान जताया है. इससे लोगों को उमस से काफी राहत मिलेगी.

बता दें कि अप्रैल के बाद मई के शुरुआत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादलों की आवाजाही रहने, कुछ जगहों पर बारिश और ओलावृष्टि होने से मौसम सुहाना बना हुआ था. वहीं मई माह के दूसरे सप्ताह से ही गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार से उत्तर प्रदेश के मौसम में एक बार फिर से बदलाव होगा. यूपी के कई इलाकों में गरज व चमक के साथ बारिश हो सकती है. इसके अलावा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. इससे सूबे के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. इसके साथ ही कुछ इलाकों में हीटवेव की कंडीशन जारी रहेगी.

झांसी रहा सबसे गर्म :शनिवार को उत्तर प्रदेश का झांसी सबसे अधिक गर्म जिला रहा. यहां अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह सामान्य से लगभग 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. इसके अलावा प्रयागराज में अधिकतम तापमान 44.8 , आगरा में 43, उरई तथा हमीरपुर में 42, बस्ती में 41, वाराणसी में 43, लखीमपुर खीरी में 42, कानपुर देहात में 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

यूपी के प्रमुख शहरों के तापमान :लखनऊ में शनिवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा. तेज धूप निकली. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य है. वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी लखनऊ में आसमान साफ रहेंगे, तेज धूप खिलेगी.अधिकतम तापमान 41 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है

कानपुर नगर :कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है, वहीं अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य है. गोरखपुर :गोरखपुर में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है, वहीं अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

वाराणसी : वाराणसी में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है वहीं अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

प्रयागराज :प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वहीं अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मेरठ :मेरठ में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है, वहीं अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया यूपी सामान्य है.

आगरा :आगरा में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य है वहीं अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि रविवार को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम सूखा रहेगा. उत्तर प्रदेश के दक्षिणी इलाकों में हीटवेव कंडीशन जारी रहेगी. सोमवार से मौसम में कुछ परिवर्तन होगा. कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में सीट वेव कंडीशन जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें :लखनऊ के अस्पतालों के रैन बसेरे में कूलर-पंखा नहीं, भीषण गर्मी में तीमारदार हो रहे बीमार

ABOUT THE AUTHOR

...view details