उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में बैठ कर अमेरिका, ब्रिटेन, हांगकांग के नागरिकों को ठग रहे थे पढ़े लिखे जालसाज, UP STF ने खोला राज

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 8, 2023, 1:26 PM IST

यूपी एसटीएफ (UP STF) ने लखनऊ से संचालित ठग गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह के नौ जालसाजों को एसटीएफ ने गिरफ्तार चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. सभी ठग हाइली क्वलीफाई हैं और काॅल सेंटर के जरिए अमेरिका, ब्रिटेन, हांगकांग समेत कई देशों को जाल में फंसा कर जालसाजी कर रहे थे.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : यूपी की राजधानी लखनऊ में बैठ कर अमेरिका, कनाडा, शिकागो, लेबनन, हांगकांग, ब्रिटेन समेत कई देशों के नागरिकों के साथ ठगी करने वाले नौ जालसाजों को यूपी एसटीएफ ने इंदिरानगर से गिरफ्तार किया है. ये जालसाज इलाके के तकरोही में किराए का मकान लेकर कॉल सेंटर चला रहे थे. यहीं से ये सभी विदेशी नागरिकों को कॉल कर अपने जाल में फंसाते थे फिर करोड़ों की ठगी करते थे. आरोपी कोलकाता, राजस्थान, अयोध्या और जौनपुर के रहने वाले हैं.

एसटीएफ एसएसपी विशाल विक्रम सिंह ने दी जानकारी.

अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देश के नागरिकों को बनाते थे शिकार :एसटीएफ एसएसपी विशाल विक्रम सिंहके मुताबिक गिरोह के मास्टरमाइंड विशाल मीना उर्फ मंजीत व जीशान ने तकरोही में एक मकान किराए पर लिया था. यहां पर ये कॉल सेंटर संचालित कर रहे थे. अन्य को इन दोनों ने कॉल सेंटर में 10 हजार रुपये प्रति माह सैलरी पर नौकरी दी थी. टेली कॉलर के पास शिकागो, लेबनान, अमेरिका, कनाडा, हांगकांग, ब्रिटेन समेत तमाम देशों के नागरिकों का डाटा रहता था. इसमें उनका नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल एड्रेस व घर का पता आदि शामिल रहता था. आरोपी नागरिकों को ई-मेल भेजकर दावा करते थे कि उनके सिस्टम पर पेपाल, नॉर्टन एंटी वायरल व माइक्रोसॉफ्ट लाइसेंस एक्टीवेट/रिन्यू कर दिया गया है.

ई मेल भेज कर जाल में फंसाते थे ठग : आरोपी जो ई मेल भेजते थे, उसमें एक टोल फ्री नंबर लिखा रहता था. जब यह मेल इन देशों के नागरिकों को मिलता था तो वे ईमेल में दिए गए नंबर पर संपर्क करते थे. जब वह लाइसेंस डिएक्टिवेट करने को कहते थे तो आरोपी उनको कई एप्लीकेशन के माध्यम से उनके सिस्टम का रिमोट एक्सेस हासिल कर लेते थे. सेवा डिएक्टिवेट करने के लिए एक मुश्त रकम की मांग करते थे. यह रकम सीधे खातों में ट्रांसफर न करवाकर वहां के गिफ्ट कूपन का कोड उससे लेते थे. इस तरह से वह ठगी को अंजाम देते थे.

यह भी पढ़ें : करोड़ों की ठगी करने वाला जालसाज गिरफ्तार, इंग्लैंड की जेल में दो साल रहा बंद

लखनऊ: नौकरी दिलाने के नाम पर करता था ये काम, अब खुले राज

ABOUT THE AUTHOR

...view details