उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बिजली चोरी रोकने की करें कोशिश, राजस्व वसूली में लापरवाही बर्दाश्त नहीं: ऊर्जा मंत्री

By

Published : Aug 4, 2023, 7:58 AM IST

यूपी के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी बिजली चोरी रोकने की कोशिश (Energy Minister Arvind Kumar Sharma on power theft) करें. राजस्व वसूली में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के प्रदेश ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश (UP Energy Minister Arvind Kumar Sharma on due bill payments) दिया है कि बारिश के मौसम में बिजली आपूर्ति बाधित न हो और लोगों को समस्याओं का सामना न करना पड़े. इसकी लिए पूरी सतर्कता बरतें. व्यवधानों को ठीक किया जाये. उपभोक्ताओं को बिजली की निर्बाध आपूर्ति मिले इसके लिए जहां कहीं पर भी जर्जर तार व पोल और क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर की स्थिति पैदा हो, उसको जल्द बदला जाये.

साथ ही विद्युत दुर्घटनाओं से लोगों को बचाने के लिए उपकरणों से दूर रहने के लिए लोगों को सचेत भी किया जाये, जिससे लोग करंट की चपेट में न आ सकें. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं को समय से सही रीडिंग का बिल उपलब्ध कराएं और उन्हें बिल को समय से जमा करने के लिए प्रेरित भी करें, जिससे राजस्व वसूली हो. राजस्व वसूली के कार्यों में किसी भी स्तर पर ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी.

जितनी भी बिजली दी जा रही है, विभाग को उसका पैसा मिले, इसके लिए प्रयास करें और बिजली बिल जमा न करने वालों पर सख्ती भी करें. उन्होंने बिजली चोरी रोकने के लिए ठोस प्रयास करने को कहा. इसके लिए रेन्डम चेकिंग की जाये, अभियान चलाया जाये. बिजली चोरी करना अपराधिक कृत्य है, लोगों को इसके बारे में भी बताएं.



बता दें कि प्रचंड गर्मी के बाद हल्की सी बारिश में ही ब्रेक डाउन होने से विद्युत आपूर्ति बाधित हो रही है और लगातार उपभोक्ताओं की शिकायतें 1912 पर बढ़ती जा रहे हैं. यह भी शिकायतें लगातार ऊर्जा मंत्री को मिल रही हैं कि उपभोक्ताओं का फोन भी ऊर्जा विभाग के अधिकारी नहीं उठाते हैं. ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि हर हाल में उपभोक्ताओं का फोन उठाएं. अगर उपभोक्ता का फोन उठाकर बता देंगे कि बिजली आपूर्ति होने में कितना समय लगेगा, तो फिर उपभोक्ता बार-बार फोन भी नहीं करेगा और इस तरह की शिकायतें भी नहीं आएंगी.
ये भी पढ़ें- यूपी में दारोगा की गोली मारकर हत्या, आरोपी फरार

ABOUT THE AUTHOR

...view details