उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP के सबसे गरीब विधायकों की सूची में टॉप पर कांग्रेस के 'लल्लू'

By

Published : Oct 29, 2021, 8:36 AM IST

एडीआर की सूची में टॉप पर कांग्रेस विधायक अजय कुमार लल्लू

गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म ने आगामी यूपी विधानसभा चुनाव से पहले सूबे के गरीब विधायकों की सूची जारी की है. इस सूची में दस ऐसे विधायकों के नाम शामिल किए गए हैं, जो पिछले विधानसभा चुनाव में हलफनामे में अपनी संपत्ति का ब्यौरा पेश करते हुए उपरोक्त जानकारी दिए थे.

लखनऊ:गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 से पहले सूबे के गरीब विधायकों की सूची जारी की है. इस सूची में दस ऐसे विधायकों के नाम शामिल किए गए हैं, जो पिछले विधानसभा चुनाव में हलफनामे में अपनी संपत्ति का ब्यौरा पेश करते हुए उपरोक्त जानकारी दिए थे. वहीं, प्रत्याशियों के हलफनामों का विश्लेषण कर बनी इस सूची में भाजपा, कांग्रेस, और सुभासपा के विधायक शामिल हैं. लेकिन इस सूची में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के किसी विधायक का नाम नहीं है.

इधर, इस सूची में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू का नाम टॉप है. यानी लल्लू सूबे के सबसे गरीब विधायक हैं. दरअसल, 2017 के विधानसभा चुनाव में विजयी हुए विधायकों के चुनाव से पूर्व भरे हलफनामे में दी गई संपत्ति के ब्यौरों के आधार पर एडीआर की ओर से 10 सबसे गरीब विधायकों की एक सूची पेश की गई है.

वहीं, गरीब विधायकों की इस सूची में सबसे अधिक आठ विधायक सूबे की सत्ताधारी पार्टी भाजपा से हैं. इस सूची में कांग्रेस और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के एक-एक विधायक शामिल हैं. हालांकि, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के किसी विधायक का इस सूची में नाम नहीं है.

इसके अलावा 10 गरीब विधायकों की सूची में शामिल 6 विधायक दलित समुदाय से आते हैं. खैर, चलिए अब आपको क्रमबद्ध तरीके से सूबे के गरीब विधायकों की सूची में शामिल नामों से अवगत कराते हैं.

इस सूची में पहले स्थान पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू का नाम है, जो पूर्वांचल के कुशीनगर जनपद की तमकुही राज विधानसभा सीट से चुनाव जीत विधानसभा पहुंचे और उनके पास कुल जमापूंजी के नाम पर 3 लाख 29 हजार 72 रुपये की संपत्ति होने का हलफनामे में जानकारी दी गई थी.

कांग्रेस विधायक अजय कुमार लल्लू

सूची में दूसरे स्थान पर बलिया के बेल्थरा रोड सीट से विजयी हुए भाजपा विधायक धनंजय कन्नौजिया का नाम है. जानकारी के मुताबिक उनके पास कुल 3 लाख 77 हजार रुपये की चल-अचल संपत्ति होने की बात तब कही गई थी.

भाजपा विधायक धनंजय कन्नौजिया

वहीं, सूची में तीसरे स्थान पर हमीरपुर की राठ सीट से चुनाव जीत विधानसभा पहुंचीं मनीषा अनुरागी का नाम है. उनके पास कुल 6 लाख 33 हजार 593 रुपये की संपत्ति होने की हलफनामे में जानकारी दी गई थी.

भाजपा विधायक मनीषा अनुरागी

गरीब विधायकों की सूची में चौथे स्थान पर प्रयागराज के कोरांव सीट से चुनाव जीत विधानसभा पहुंचे भाजपा विधायक राजमणि कोल का नाम है. उनके पास कुल 7 लाख 34 हजार 402 रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी गई थी.

भाजपा विधायक राजमणि कोल

इधर, सूची में 5वें स्थान पर अलीगढ़ के खैर सीट से भाजपा की टिकट पर चुनाव जीते अनूप प्रधान का नाम है. उनके पास कुल 10 लाख 20 हजार रुपये की संपत्ति है.

भाजपा विधायक अनूप प्रधान

तो वहीं, छठवें स्थान पर अंबेडकर नगर सीट से चुनाव जीत विधानसभा पहुंचीं भाजपा विधायक अनीता कमल का नाम है. उनके पास 10 लाख 37 हजार 549 रुपये की संपत्ति होने की हलफनामे में जानकारी दी गई थी.

भाजपा विधायक अनीता कमल

सूची में 7वें स्थान पर बलिया जनपद के बलिया नगर सीट के भाजपा विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला का नाम है. उनके पास 10 लाख 81 हजार 596 रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी गई थी.

आठवें स्थान पर कुशीनगर के रामकोला सीट से सुभासपा के टिकट पर चुनाव जीते रामानंद बौद्ध का नाम है. रामानंद के पास 11 लाख 95 हजार 656 रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी गई थी.

सुभासपा के विधायक रामानंद बौद्ध

हालांकि, इस गरीब विधायकों की सूची में 9वें स्थान पर सोनभद्र की राबर्ट्सगंज सीट से चुनाव जीते भाजपा विधायक भूपेश चौबे का नाम है. उनके पास 12 लाख 32 रुपये की संपत्ति होने की जानकारी दी गई थी.

भाजपा विधायक भूपेश चौबे

वहीं, आखिर व 10वें स्थान पर जौनपुर से चुनाव जीते भाजपा विधायक गिरीश चंद्र यादव का नाम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details