उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी बोर्ड की प्री-बोर्ड परीक्षा 5 जनवरी से, 13 फरवरी से लिखित परीक्षाएं होंगी शुरू

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 3, 2024, 7:36 AM IST

Updated : Jan 3, 2024, 7:43 AM IST

यूपी बोर्ड की प्री-बोर्ड परीक्षा (UP Board's pre-board exam) 5 जनवरी से, प्रैक्टिकल और 13 फरवरी से लिखित परीक्षाएं शुरू होंगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होनी हैं. इससे पहले स्कूलों में प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षाएं (Written examinations will start from 13th January) करायी जाएंगी. जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ राकेश कुमार ने प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षाओं की डेट मंगलवार को जारी की. 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 जनवरी से शुरू होकर 12 जनवरी के मध्य विद्यालयों में ही होंगी. डीआईओएस ने बताया कि कक्षा 9 व 11 की वार्षिक परीक्षा और कक्षा 10 व 12 की प्री-बोर्ड की लिखित परीक्षाएं 13 जनवरी से 22 जनवरी के बीच होंगी. प्रधानाचार्यों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है.

राजधानी में 1 लाख से अधिक विद्यार्थी देंगे हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा: यूपी बोर्ड की हाई स्कूल इंटरमीडिएट की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हो रही है. इस परीक्षा में राजधानी लखनऊ से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में कुल 104000 से अधिक विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं. बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों की तैयारी को मुकम्मल करने के लिए परिषद की तरफ से सभी विद्यालयों में प्री बोर्ड आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं. इस प्री बोर्ड के माध्यम से छात्र बोर्ड परीक्षा से पहले अपनी कमजोरी को जान सकेंगे और उसे दूर करेंगे.

इंटर्नल ऑनलाइन होंगे अपलोड: इसके अलावा, हाईस्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर होंगी. प्रधानाचार्य हाईस्कूल के प्रैक्टिकल नंबर के साथ इंटर के स्टूडेंट्स के नैतिक शिक्षा, खेल एवं शारीरिक शिक्षा के नंबर 10 जनवरी तक ऑनलाइन अपलोड करेंगे. प्रधानाचार्यों को परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जाकर इंटर्नल नंबर अपलोड करने होंगे.

21 से होंगी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं: डीआईओएस ने बताया कि 12वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 जनवरी से शुरू होंगी और 5 फरवरी तक चलेंगी. इस बीच सभी विषयों के प्रैक्टिकल करा लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- यूपी में लोगों को मिलेगी सस्ती बिजली, ऊर्जा मंत्री ने मास्टर प्लान बनाकर किया ऐलान

Last Updated :Jan 3, 2024, 7:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details