उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Up Board Exam 2023 : बोर्ड परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत, बरसाए फूल

By

Published : Feb 16, 2023, 10:34 AM IST

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं (Up Board Exam 2023) गुरूवार से शुरू हो गई हैं. राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से प्रदेश के सभी 75 जिलों में आयोजित हो रही परीक्षा पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कंट्रोल रूम से परीक्षा की निगरानी, परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थी

लखनऊ :उत्तर प्रदेश मेंबुधवार को हाईस्कूल के हिंदी प्रारंभिक विषय की परीक्षा के साथ यूपी बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो गई. परीक्षा के लिए राजधानी के 126 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. केंद्रों पर परीक्षा देने पहुंचे छात्र-छात्राओं का तिलक लगाकर स्वागत किया गया. बल निकुंज इंटर कॉलेज में परीक्षा देने पहुंचे छात्र- छात्राओं का केंद्र व्यवस्थापक व शिक्षकों ने केंद्र पर परीक्षा देने आए छात्रों पर फूल बरसाया. फिर उनकी आरती कर तिलक लगाकर उनका स्वागत किया. इसके बाद छात्रों का मुंह मीठा कराकर उन्हें परीक्षा केंद्र के अंदर भेजा गया, वहीं परीक्षा शुरू होने से पहले छात्रों को परीक्षा के दौरान क्या सावधानी बरतनी है इस बारे में जानकारी दी गई.

परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थी

कंट्रोल रूम से रखी जा रही है नजर :माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हाईस्कूल की परीक्षा शुरू हो गई. माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से शिविर कार्यालय में स्थापित की गई राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से प्रदेश के सभी 75 जिलों में आयोजित हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा पर कड़ी नजर रखी जा रही है. नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए हर परीक्षा केंद्र को सीसीटीवी से जोड़ा गया है. प्रदेश में बने 8753 परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है.

परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थी

कई केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक की कमी : बोर्ड परीक्षा कराने के लिए प्रदेश भर में ड्यूटी पर लगाकर कक्ष निरीक्षकों की कमी पहले ही दिन देखने को मिली. राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में बने नोडल कंट्रोल रूम को कई केंद्रों से कक्ष निरीक्षकों की कमी की सूचना प्राप्त हुई. ज्ञात हो कि राजधानी में बने 126 परीक्षा केंद्रों पर एक दिन पहले ही 100 से अधिक कक्ष निरीक्षक बिना सूचना के गायब थे. इन केन्द्रों के व्यवस्थापकों ने डीआईओएस को कक्ष निरीक्षकों के न आने की सूचना भेजकर दूसरे कक्ष निरीक्षक मांगे हैं. जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि 'जिन केन्द्रों पर कक्ष निरीक्षक नहीं पहुंचे हैं, वहां पर व्यवस्था की जा रही है.'

यह भी पढ़ें : UP Board Exam 2023 : कड़ी सुरक्षा के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details