उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Exam 2023 : परीक्षा केंद्रों पर रखे गए प्रश्न पत्र की कड़ी निगरानी का आदेश

By

Published : Feb 18, 2023, 7:27 AM IST

UP Board Exam 2023 : गत वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान ही बलिया में प्रश्न पत्र लीक हो गया था, इसलिए परीक्षा केंद्रों पर रखे गए प्रश्न पत्र की कड़ी निगरानी का आदेश दिया गया है.

Etv Bharat
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद UP Board Exam 2023 यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा

लखनऊः पिछले वर्ष यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा (UP Board Exam 2023) से सबक लेते हुए, इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने प्रश्न पत्रों की निगरानी और सख्त करने का फैसला किया है. इसके मद्देनजर जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) को प्रश्न पत्रों की निगरानी देर रात तक करने का निर्देश दिया गया है. बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने आदेश जारी करके निगरानी टीम गठित करने को कहा है.

गौरतलब है कि गत वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान ही बलिया में प्रश्न पत्र लीक हो गया था. जांच में पता चला था कि स्ट्रांग रूम से ही प्रश्न पत्र लीक हुआ था. इसको ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता है. लिहाजा माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने यूपी बोर्ड वर्ष 2023 (UP Board Exam 2023) की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिट की परीक्षाओं में परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा एवं शुचिता के दृष्टिगत विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरते के निर्देश दिए हैं.

स्ट्रांग रूम पूरी तरह सुरक्षित है : उन्होंने प्रदेश के सभी विद्यालय निरीक्षक से कहा है कि वे खुद प्रतिदिन परीक्षा समाप्ति के बाद देर रात्रि तक स्ट्रांग रूम की निगरानी करें. आवश्यकतानुसार टीम गठित करके उनकी प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जाए. उन्होंने डीआईओएस से कहा है कि स्ट्रांग रूम की प्रभावी निगरानी में यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षा केन्द्र के स्ट्रांग रूम पूर्णत: सील रहें. पूरा रूम 24 घण्टे सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाए.

चाभी सुरक्षित रखी गई : इसके साथ ही डीआईओएस यह भी सुनिश्चित करें कि स्ट्रांग रूम की चाभी केन्द्र पर तैनात स्टैटिक मजिस्ट्रेट की अभिरक्षा में सुरक्षित रखी जाए. प्रत्येक जनपद में निगरानी कार्यों की समीक्षा परिषद कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम से प्रतिदिन देर रात्रि तक की जाएगी. इसलिए प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के दृष्टिगत कार्यवाही में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाए.
बॉक्स

ड्यूटी से नदारद शिक्षकों पर होगी कार्रवाई : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में ड्यूटी से गैरहाजिर रहने वाले शिक्षकों पर अब कार्रवाई होगी. इसको लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) राकेश कुमार पांडेय ने शुक्रवार को ऐसे शिक्षकों को नोटिस जारी कर तत्काल ड्यूटी पर अपने को कहा है.


यूपी बोर्ड की परीक्षा में हर साल की तरह इस बार भी कक्ष निरीक्षकों की कमी से जूझना पड़ रहा है. ड्यूटी लगने के बावजूद शिक्षक बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक का काम नहीं कर रहे है. पहले दिन ही 100 से अधिक शिक्षक बिना सूचना के गायब रहे है. दूसरे दिन भी ऐसे विषयों की परीक्षा थी, जिसमें परीक्षार्थी काफी कम थे.

लिहाजा कक्ष निरीक्षकों की कमी के बावजूद परीक्षा कराने में डीआईओएस को कोई परेशानी नहीं हुई है, लेकिन बड़ी परीक्षा को देखते हुए डीआईओएस ने यूपी बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी से गायब शिक्षकों को नोटिस जारी कर कहा है कि जिन्होंने अभी तक कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी का काम नहीं संभाला है. वह तत्काल हर हाल में शनिवार को कार्यभार ग्रहण करना सुनिश्चित करें. ऐसा नहीं करने पर विनियन 109 में निहीत प्राविधानों के तहत उनके खिलाफ नियमानुसार विधिक कार्रवाई की जाएगी. वहीं वित्तविहीन कॉलेजों के खिलाफ डिबार या मान्यता वापस लेने की कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- महाशिवरात्रि पर 27 साल बाद अद्भुत संयोग, आप करें राशि के हिसाब से रुद्राभिषेक, जानें कैसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details