उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Exam 2023 : यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कल से, ऐसे होगी निगरानी

By

Published : Mar 17, 2023, 7:47 PM IST

यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन (UP Board Exam 2023) शनिवार से शुरू हो जाएगा. काॅपियां जांचने के लिए पांच मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 मार्च से शुरू हो जायेगा. इससे पहले मूल्यांकन केंद्रों के बाहर 100 मी. के दायरे में धारा 144 लागू करने का आदेश जारी कर दिया गया है, वहीं बेसिक व माध्यमिक शिक्षा प्रमुख सचिव दीपक ने मूल्यांकन केंद्रों पर वेबकास्टिंग के निर्देश जारी किए हैं. मूल्यांकन के दौरान स्टेटिक मजिस्ट्रेट केंद्र पर रहेंगे. हर केंद्र पर पुलिस बल तैनात होगा. मूल्यांकन केंद्र के 100 मी. दायरे में धारा 144 लागू रहेगी. परीक्षकों को परिचय पत्र के साथ ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा, परीक्षक कमरे में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे.

सीसीटीवी की निगरानी में जांची जाएंगी काॅपियां :डीआईओएस राकेश कुमार पांडेय ने बताया कि लखनऊ में काॅपियां जांचने के लिए पांच मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं. मूल्यांकन का काम 18 मार्च से एक अप्रैल तक चलेगा. सीसी कैमरों की निगरानी में काॅपियां जांची जाएंगी. स्टेटिक मजिस्ट्रेट को रैंडम आधार पर दस बंडलों का चयन करवाकर डीएचई को उत्तर पुस्तिकाएं वितरित करेंगे. इसके साथ मूल्यांकन प्रक्रिया का निरीक्षण करेंगे. मूल्यांकन कार्य में लगे कार्मिकों की प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज की जाएगी, वहीं 15 दिनों में पारिश्रमिक भुगतान की पत्रावली पूरी कर ली जाएगी. यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर परीक्षक व उप प्रधान परीक्षकों की सूची अपलोड कर दी गई है. माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल व परीक्षा प्रभारी अपने स्कूल से नियुक्त परीक्षकों के नियुक्ति पत्र डाउनलोड कर निकाल लें.

सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि 'मूल्यांकन में लापरवाही न हो इसके लिए शिक्षकों के मूल्यांकन केंद्रों पर समय से पहुंचने के आदेश जारी किए गये हैं.'

उत्तर पुस्तिकाओं का होगा मूल्यांकन :नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने के बाद अब बिना किसी बाधा के बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का भी लक्ष्य रखा है. इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से पुख्ता तैयारी की गई है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को त्रुटिरहित निरपेक्ष मूल्यांकन के लिए प्रदेश भर में 258 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए करीब 1.44 लाख परीक्षकों को नियुक्त किया गया है. माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि 'हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए प्रदेश में कुल 258 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य एक अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान हाईस्कूल की लगभग 1.86 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा, जिसके लिए 89,698 परीक्षकों को नियुक्त किया गया है, वहीं इंटरमीडिएट की 1.33 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 54,235 परीक्षक लगाए गए हैं. इस प्रकार कुल 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए कुल 1,43,933 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं.'



लखनऊ में इन केंद्रों पर होगा मूल्यांकन : राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज
- राजकीय हुसैनाबाद इंटर कॉलेज
- राजकीय इंटर कॉलेज, निशातगंज
- गोमती नगर इंटर कॉलेज
- राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, विकास नगर

यह भी पढ़ें : Brijlal Khabri ने कहा, दलितों की जमीन हड़पने के लिए सरकार काला कानून ला रही है, हम ऐसा नहीं होने देंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details