उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

LU के इंजीनियरिंग संकाय में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स होंगे शुरू

By

Published : May 1, 2023, 8:08 AM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में एमटेक में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की दो विधाओं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और साइबर सिक्योरिटी विषय पढ़ाया जाएगा. इस बात की जानकारी इंजीनियरिंग संकाय के प्रो. एके सिंह ने दी.

Lucknow University  University of Lucknow  LU Engineering Faculty  लविवि के इंजीनियरिंग संकाय  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  साइबर सिक्योरिटी  इंजीनियरिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  लविवि के इंजीनियरिंग संकाय
Lucknow University University of Lucknow LU Engineering Faculty लविवि के इंजीनियरिंग संकाय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस साइबर सिक्योरिटी इंजीनियरिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लविवि के इंजीनियरिंग संकाय

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय (University of Lucknow) में नए सत्र से इंजीनियरिंग संकाय में एमटेक में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की दो विधाओं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और साइबर सिक्योरिटी विषय पढ़ाया जाएगा. इंजीनियरिंग संकाय के प्रो. एके सिंह ने बताया कि सत्र 2023-24 से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग साइबर सुरक्षा में मास्टर इन टेक्नोलॉजी एमटेक कार्यक्रमों की शुरू किया गया है.

इन दोनों विषयों में 60 सीट से 120 सीट उपलब्ध होंगी. यह दोनों ही कोर्स छह सेमेस्टर के पार्ट टाइम कार्यक्रम में होंगे. पिछले सालों में लखनऊ विश्वविद्यालय के सभी प्रोग्राम्स और पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए भारत ही नहीं अपितु विदेशी छात्रों की मांग और संख्या बढ़ी है.

बीसीए कोर्स में नई शिक्षा नीति लागू: विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय में संचालित बीसीए कोर्स में सत्र 2023-24 से नई शिक्षा नीति के तहत संचालित होगा. अभियांत्रिकी संकाय के डीन प्रो. एके सिंह ने बताया कि संकाय के शिक्षकों द्वारा बीसीए पाठ्यक्रम ऐसे विकसित किये गए हैं, जिससे छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान का अनुभव मिले और वह वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो.

बीसीए पाठ्यक्रम में नई शिक्षा नीति लागू होने पर अब छात्रों को मल्टीपल एंट्री एंड एग्जिट की सुविधा मिलेगी. इसके तहत यदि छात्र बीसीए के प्रथम वर्ष पूर्ण होने पर कोर्स छोड़ना चाहेंगे, तो उसे प्रथम वर्ष में कंप्यूटर एप्लीकेशन में सर्टिफिकेट मिलेगा. बीसीए द्वितीय वर्ष पूर्ण होने पर अगर छात्र कोर्स छोड़ता है, तो उसे कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा मिलेगा. बीसीए तृतीय वर्ष पूर्ण होने पर छात्र को बीसीए डिग्री से सम्मानित किया जाएगा और बीसीए तृतीय वर्ष में 7.5 से अधिक सीजीपीए वाले छात्रों को बीसीए बाय रिसर्च डिग्री, 4 वर्ष के लिए आफर की जाएगी.

ये भी पढ़ें- लखनऊ नगर निगम में फर्जी नियुक्ति पत्र से नौकरी का खेल, खुलासा होने पर मचा हड़कंप

ABOUT THE AUTHOR

...view details