उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फिटनेस सेंटर पर पहुंचे एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, मातहतों के कसे पेंच

By

Published : Jun 6, 2023, 8:37 AM IST

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ कार्यालय के इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेन्टर में काफी दिनों से वाहन स्वामियों और कर्मचारियों के बीच तकरार तल रही है. इसी का जायजा लेने के लिए सोमवार को एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने निरीक्षण किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ कार्यालय के इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेन्टर में पिछले दिनों वाहन स्वामियों और कर्मचारियों के बीच झगड़ा हो गया था. जिसके बाद कर्मचारियों ने वाहन स्वामी पर अभद्रता का आरोप लगाते हुए काम ठप कर दिया था. वहीं वाहन स्वामियों ने आरोप लगाया था कि बिना पैसे के वाहनों की फिटनेस हो ही नहीं रही है. इस मामले की जांच को लेकर एक समिति गठित की गई थी. सोमवार को समिति के अधिकारियों ने फिटनेस सेंटर का दौरा किया और वाहन स्वामियों से समस्याओं के बारे में जानकारी ली और फिटनेस सेंटर के जिम्मेदारों से पूछताछ की.

फिटनेस सेंटर पर पहुंचे एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर.
फिटनेस सेंटर पर सोमवार को परिवहन विभाग के अपर परिवहन आयुक्त (प्रशासन) नरेंद्र सिंह, डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर (लीगल) राजेंद्र विश्वकर्मा और एआरटीओ (टेक्निकल) कमल जोशी पहुंचे. यहां पर उन्होंने मशीनों से होने वाली फिटनेस के बारे में बारीकी से जानकारी हासिल की. पिछले दिनों फिटनेस सेंटर पर हुए मामले को लेकर कई वाहन स्वामियों से बातचीत की. उनसे फीडबैक लिया कि क्या वाहन की फिटनेस कराने में दिक्कत हो रही है? बिना सुविधा शुल्क के क्या कोई काम नहीं हो रहा है? इस पर वाहन मालिकों ने उन्हें दिक्कतों के बारे में तो बताया, लेकिन रिश्वत लेकर फिटनेस होने की बात से इनकार कर दिया. इससे परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ ही फिटनेस सेंटर के संचालक ने राहत की सांस ली. समिति के अधिकारियों ने फिटनेस सेंटर के जिम्मेदारों से भी फिटनेस को लेकर आ रही दिक्कतों के बारे में पूछताछ की और इसमें सुधार लाने के निर्देश दिए. इन अधिकारियों की जांच पड़ताल के बाद मुख्यालय से एडिशनल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर निर्मल प्रसाद भी इंस्पेक्शन एंड सर्टिफिकेशन सेंटर पहुंचे.




एक जून से तीन जून तक फिटनेस सेंटर पर आए 207 वाहनों में से 193 वाहन फिट पाए गए, जबकि 14 वाहन अनफिट पाए गए. अपर परिवहन आयुक्त ने निर्देश दिए कि सेंटर के अंदर और परिसर के आस-पास दलाल या बिचौलियों की सक्रियता पर रोक लगाई जाए. अपर परिवहन आयुक्त ने संभागीय परिवहन कार्यालय का भी औचक निरीक्षण किया. उन्होंने स्टाफ की उपस्थिति रजिस्टर की जांच की और अनुपस्थित पाए जाने वालों के खिलाफ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए. उन्होंने निर्देश दिए कि नियमों के अधीन रहकर आने वाले वाहन स्वामियों का कार्य करें. स्टाफ को निर्देश दिए कि अपनी-अपनी सीट पर दिए गए कार्य को लक्ष्य के अनुरूप करें. अगले निरीक्षण में, दिए गए लक्ष्य के अनुरूप कार्य न करने वाले स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़़ें : लखनऊ में जर्जर होर्डिंग्स के कारण गई मां-बेटी की जान

ABOUT THE AUTHOR

...view details