उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा प्रदान की गई बहुमूल्य धरोहर है योग, 175 देशों को बना रहा निरोग : जयवीर सिंह

By

Published : Jun 15, 2023, 9:03 PM IST

लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयुष विभाग की ओर से आयोजित 9वें अन्तररष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने योग की महत्ता की चर्चा की. कार्यक्रम को आयुष मंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना समेत कई वक्ताओं ने संबोधित किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : योग हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा प्रदान की गई बहुमूल्य धरोहर है. आज दुनिया के अधिकांश देश योग को प्राथमिकता दे रहे हैं. योग सिर्फ अध्यात्म से जुड़ने का मार्ग नहीं, बल्कि शरीर को स्वस्थ रखने की कला है. आज भौतिकवाद से पीड़ित मानवता को विभिन्न असाध्य रोगों से बचाव के लिए योग को अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए. यह बातें उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने गुरुवार को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में आयुष विभाग की ओर से आयोजित 9वें अन्तररष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में कहीं.

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में आयोजित योग दिवस के कार्यक्रम में मौजूद अतिथि.

मुख्य अतिथि जयवीर सिंह ने कहा कि 11 दिसम्बर 2014 को देश के प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र संघ में योग की महत्ता को पूरे विश्व से इसे अपनाने का प्रस्ताव किया था. इसी का परिणाम है आज योग दुनिया के लगभग 175 देशों में लोगों के आम जीवन का हिस्सा बन गया है. इस अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकार मिश्र, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम, जिलाधिकारी शसूर्यपाल गंगवार, मिशन निदेशक आयुष महेन्द्र वर्मा, निदेशक आयुर्वेद डॉ. पीसी सक्सेना, निदेशक होम्योपैथ डॉ. एके वर्मा, निदेशक यूनानी डॉ. अब्दुल वाहिद, पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक अश्वनी कुमार पाण्डेय, निदेशक पर्यटन प्रखर मिश्रा सहित बड़ी संख्या में प्रदेश के बाहर से आए विशेषज्ञ वक्ता एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे.

योग दिवस के कार्यक्रम का उद्धाटन करते पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह.

योग के साथ आयुष का मिश्रण लाभदायी

इस अवसर पर आयुष मंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ ने कहा कि योग हमारे ऋषि, महर्षि एवं मनीषियों द्वारा पहाड़ों पर रहकर योग किए जाने के प्रमाण हैं. 21 जून को पूरा विश्व योग के लिए एक साथ खड़ा होता है. आज तीनों विभागों के साझा प्रयास से ईको टूरिज्म के क्षेत्र में बेहतर प्रयास करने के लिए नीति बनी है. जिससे लोगों को पर्यटन के साथ-साथ स्वास्थ्य का भी लाभ मिल सके. हमारे देश में आयुष की सभी विधाएं जैसे-आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी इत्यादि मौजूद हैं. यूनानी और होम्योपैथ का सबसे बड़ा पोषक भारत ही है. सभी विधाएं लोगों के स्वास्थ्य को उत्तम बनाने के लिए हैं. इस अवसर पर वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना ने सभी को योग सप्ताह की बधाई देते हुए कहा कि आयुष मानवता की सेवा करता है. लोग परेशानियों में अथवा बीमारियों में आयुष विभाग के पास आते हैं और स्वस्थ होकर घर वापस जाते हैं. उन्होंने कहा कि योग आपकी हेल्थ को प्रमोट करता है, आज पूरी दुनिया में योग को विशेष रूप में मनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : जयमाल के दौरान दूल्हे ने की ऐसी डिमांड, दुल्हन के परिजनों ने पेड़ से बांधकर पीटा

ABOUT THE AUTHOR

...view details