उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Weather Update: इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, जानिए आज का मौसम

By

Published : Oct 15, 2021, 7:05 AM IST

Updated : Oct 15, 2021, 9:52 AM IST

उत्तर प्रदेश में मानसून लगभग समाप्त होने के बाद प्रदेश में अब नम स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में मानसून समाप्त होने की कगार पर है.

आज का मौसम
आज का मौसम

लखनऊ: मौसम विज्ञान विभाग ने आज उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में 15 व 16 तारीख को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश तथा 17 व 18 तारीख को भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल मे बन रहे निम्न दबाव के कारण उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से बारिश दस्तक दे सकती है. निम्न दबाव के क्षेत्रफल बनने से मुख्यता पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादा प्रभावित होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

गुरुवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में सामान्यतया आसमान साफ रहेगा, तेज धूप खिलेगी. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में गुरुवार को सामान्यता मौसम शुष्क रहा आसमान साफ रहने व धूप निकलने से ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 1 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक अधिक रहा. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे और गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिम बंगाल में बन रहे निम्न दबाव के क्षेत्रफल से प्रभावित होकर पूर्वी तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तीन-चार दिन बारिश हो सकती है. बारिश होने से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-UP Weather Update: पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इन इलाकों में हो सकती है हल्की बारिश, जानें

Last Updated : Oct 15, 2021, 9:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details