उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में झमाझम बारिश: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अब 26 सितंबर को होगा किसान सम्मेलन

By

Published : Sep 17, 2021, 7:02 AM IST

Updated : Sep 17, 2021, 9:51 AM IST

यूपी में झमाझम बारिश

यूपी में भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने दो दिन यानी की 17 और 18 सितंबर को प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का ऐलान कर दिया है. सीएमओ की तरफ से ये जानकारी दी गई है. लगातार हो रही बारिश को देखते हुए प्रदेश सरकार ने ये फैसला लिया है. लगातार भारी वर्षा के कारण 18 सितम्बर को स्मृति उपवन लखनऊ में होने वाला किसान सम्मेलन को स्थगित कर उसकी तिथि आगे बढ़ा दी गई है.

लखनऊ:यूपी में गुरुवार से भारी बारिश हो रही है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. वहीं राज्य सरकार राज्य सरकार ने दो दिन यानी की 17 और 18 सितंबर को प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का ऐलान कर दिया है. लगातार भारी वर्षा के कारण 18 सितम्बर को स्मृति उपवन लखनऊ में होने वाला किसान सम्मेलन को स्थगित कर उसकी तिथि आगे बढ़ा दी गई है.

राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के चलते एक तरफ जहां आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के अलग-अलग जिलों में कई लोगों की मौत हो गई है. लगातार हो रही बारिश की वजह से कई जिलों में रिहायशी मकान जमींदोज हो गए हैं. जिनमें दबकर कई लोगों की मौत होने की जानकारी है.

बारिश का कहर, यूपी में दो दिन स्कूल बंद
गुरुवार सुबह से ही यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा था. कुछ जिले तो ऐसे भी रहे जहां पर 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई. इसमें रायबरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर,अयोध्या शामिल हैं. वहीं कई दूसरे जिलों में भी भारी बारिश ने सड़कों पर ऐसा जलभराव कर दिया कि रास्ते बंद पड़े हैं और लोगों को अपने घर से बाहर निकलना भी मुश्किल साबित हो रहा है.

गुरुवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम में आद्रता अधिकतम 100 प्रतिशत व न्यूनतम 97 प्रतिशत रही. शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. अधिकतम तापमान 25 व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

गुरुवार को राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई, जिसकी वजह से सड़कों, गलियों, मोहल्लों व घरों में पानी भर गया. राजधानी लखनऊ में तो बारिश से बुरा हाल नजर आया. बारिश का पानी घरों के अंदर भर जाने से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई. तेज बारिश में होने के कारण कई पेड़ रास्तों में टूट कर गिर पड़े. जिससे यातायात काफी देर तक बाधित रहा. विद्युत आपूर्ति भी काफी देर के लिए ठप करनी पड़ी.

तापमान में भारी गिरावट
राजधानी लखनऊ बुधवार शाम से ही जारी बारिश के कारण अधिकतम तापमान में 8 डिग्री सेल्सियस की कमी रिकॉर्ड की गई. वहीं न्यूनतम तापमान भी 4 डिग्री सेल्सियस नीचे आ जाने से लोगों को ठंडक का अहसास शुरू हो गया.

लखनऊ में बारिश का तांडव
गुरुवार को राजधानी लखनऊ में बारिश व आंधी ने जमकर तांडव किया, जिसकी वजह से मड़ियांव थाना क्षेत्र में 2 बच्चे पानी में डूब कर और करंट लगने की वजह से एक बच्चे को अपनी जान गंवानी पड़ी. इसी के साथ कई भीषण एक्सीडेंट हुए, जिसमें आधा दर्जन से भी अधिक लोग गंभीर रूप से चोटिल हुए हैं. सड़क टूटी होने की वजह से कई कारें गड्ढों में फंस गई.

इन जिलों में हुई जोरदार बारिश
उत्तर प्रदेश मे पिछले 12 घंटों में सबसे अधिक बारिश लखनऊ जिले में देखने को मिली. जहां पर 115 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा हरदोई 74 मिलीमीटर, कानपुर देहात 55 मिलीमीटर, कानपुर शहर 35.3 मिलीमीटर, इटावा 10 मिलीमीटर, लखीमपुर खीरी 1 मिलीमीटर, वाराणसी 32 मिलीमीटर, बहराइच 39, प्रयागराज 24, सुल्तानपुर 30, फैजाबाद 35, रायबरेली 65, बस्ती 6, झांसी में 4, हमीरपुर में 8, बरेली में 3, शाहजहांपुर में 12, मेरठ 16, अलीगढ़ 6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

ऑरेंज अलर्ट
मौसम विज्ञान विभाग अयोध्या, बाराबंकी, लखनऊ, बहराइच, गोंडा, बस्ती, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, सीतापुर, हरदोई, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, मऊ, आजमगढ़, संत कबीर नगर व इसके आसपास के जिलों में भारी बारिश के साथ 87 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है.

येलो अलर्ट
बदायूं, बरेली, पीलीभीत, बस्ती, देवरिया, महाराजगंज ,उन्नाव, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, एटा, कासगंज, अमेठी, रायबरेली व इसके आसपास के जिलों में भारी बारिश के साथ 60 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में चल रहे मानसून व मध्यप्रदेश में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तर प्रदेश मे गुरुवार को जोरदार बारिश हुई. शुक्रवार को भी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं राजधानी लखनऊ में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

वाराणसी में अभी कुछ दिनों तक और होगी हल्की बारिश
वाराणसी सहित पूरे पूर्वांचल में पिछले 48 घंटों से लगातार तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. जिससे एक तरफ लोगों को गर्मी से निजात मिली तो वही खराब सड़कों और शहर में फैली गंदगी से रूबरू होना पड़ा है. उड़ीसा में लो प्रेशर दबाव की वजह से आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो रही है. अभी दो दिनों तक हल्की बारिश वाराणसी शहर के आसपास जिलों में हो सकती हैं. प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया बरसात का मौसम है. क्षेत्र में अभी अपने वाराणसी में 2 दिनों तक हल्की बारिश होती रहेगी. अगर हम बात करें 15 सितंबर तो 70 से 80 मिलीमीटर बारिश हुई है. जिनमें जिसको ठीक-ठाक बरसात हम कर सकते हैं. आज भी कल के तुलना कम बारिश हुई है. अभी कुछ दिनों तक बारिश हल्की फुल्की होती रहेगी. स्थानीय वैशाली मिश्रा ने बताया कई दिनों से हो रही गर्मी की वजह से पिछले 2 दिनों से बारिश हो रही. जिससे बहुत ही अच्छा मौसम हुआ है. इसलिए हम लोग अस्सी घाट पर घूमने आए हैं. मौसम तो अच्छा है, लेकिन उसके साथ से सड़कों पर पानी लगा हुआ जिसकी वजह से दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है.

भारी बारिश के चलते 18 को नहीं अब 26 सितंबर को होगा किसान सम्मेलन
लगातार भारी वर्षा के कारण 18 सितम्बर को स्मृति उपवन लखनऊ में होने वाला किसान सम्मेलन को स्थगित कर उसकी तिथि आगे बढ़ा दी गई है. यह अब 26 सितम्बर को होगा. इस किसान सम्मेलन में पूरे प्रदेश से करीब 20 हजार किसान आने थे और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सम्मान भी किया जाना था. भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कामेश्वर सिंह ने बताया कि अब किसान सम्मेलन 26 सितम्बर को स्मृति उपवन लखनऊ में दोपहर 1 बजे से से होगा. मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहेगें. गौरतलब है कि लखनऊ में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिन तक ऐसे ही बारिश होती रहेगी. इसलिए सम्मेलन स्थगित किया गया है.

Last Updated :Sep 17, 2021, 9:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details