उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन आज, 3 जुलाई को होगा मतदान

By

Published : Jun 26, 2021, 10:47 AM IST

उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आज नामांकन होंगे. सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किये जाएंगे. इसके लिए यूपी के सभी जिलों में जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां की गई हैं. सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. नामांकन स्थल से लेकर आसपास के क्षेत्र में बड़ी तादात में पुलिस फोर्स तैनात है.

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

लखनऊ: यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज शुरू होगी. सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किये जाएंगे. यह नामांकन पत्र कचहरी में जिलाधिकारी के समक्ष दाखिल किए जाएंगे, क्योंकि जिलाधिकारी ही इस चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी होते हैं. 29 जून को प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. तीन जुलाई को मतदान होगा. उसी दिन शाम को नतीजे भी आ जाएंगे.

प्रदेश में होने वाले 75 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के लिए नाक का सवाल बना हुआ है. दरअसल, पंचायत चुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए अनुकूल नहीं थे. बीजेपी से ज्यादा निर्दलीय जीते थे. सपा और निर्दलीय के बाद बीजेपी तीसरे नंबर पर रही. बीजेपी की तैयारी है कि 75 में से तकरीबन 62 से 65 जिलों में अपना जिला पंचायत अध्यक्ष बनवाया जाए. इसके लिए बीजेपी हर पैंतरा अपना रही है. बीजेपी ने कई ऐसे लोगों को उम्मीदवार बनाया, जिन्हें कुछ समय पहले अनुशासनहीनता के चलते पार्टी से निष्कासित कर दिया था.

निर्दलीय सदस्यों को पार्टी में कराया जा रहा शामिल
भारतीय जनता पार्टी निर्दलीय सदस्यों को अपने पाले में लाने के लिए पूरी रणनीति के साथ काम कर रही है. करीब-करीब सभी जिलों में निर्दलीय जिला पंचायत सदस्यों को पार्टी में शामिल कराया गया है. भाजपा का दावा है कि पार्टी के बहुत से कार्यकर्ता बगावत करके चुनाव लड़े थे, उन्हें जीत मिली है. वह भाजपा के साथ आना चाह रहे थे लिहाजा उन्हें पार्टी में शामिल किया गया है. इसके अलावा दूसरे दलों के भी जिला पंचायत सदस्य भाजपा के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं. सत्ताधारी दल के साथ जुड़कर जिला पंचायतों में काम करना सदस्यों के लिए आसान होगा. यही वजह है कि वह सत्ताधारी दल के साथ जाना ज्यादा बेहतर मान रहे हैं.

वहीं आज जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन है. सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक यह नामांकन किया जा सकेगा. दोपहर 3:00 बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. बीजेपी उम्मीदवारों के नामांकन में प्रभारी मंत्री मौजूद रहेंगे. सभी 75 जिलों में आज प्रत्याशी नामांकन भरने पहुंचेंगे. 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले अब जिला पंचायत अध्यक्ष पद के होने वाले चुनाव में सियासी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:-जिला पंचायत चुनाव में भाजपा ने झोंकी ताकत, जिलों में योगी के मंत्रियों का डेरा

दिखाना होगा मूल निर्वाचन प्रमाण पत्र
जिला पंचायत सदस्यों को मतदान के लिए इस बार मूल निर्वाचन प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा. जिला प्रशासन ने फोटो कॉपी या बिना प्रमाण पत्र के वोट देने से रोकने का निर्णय लिया है. इससे पहले सूची में नाम देखकर सदस्य को मतदान के लिए अनुमति दे दी जाती रही है. मतदान और मतगणना की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे में कैद होगी. अध्यक्ष पद के उम्मीदवार चार लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे. निर्वाचन आयोग की ओर से तैनात प्रेक्षक खर्च की निगरानी करेंगे.

नामांकन दाखिले के वक्त कोविड-19 प्रोटोकाल का पूरा अनुपालन किया जाएगा. प्रत्याशी के साथ अधिकतम पांच लोग नामांकन कक्ष में जा सकेंगे. इनमें प्रत्याशी के प्रस्तावक, अनुमोदक, वकील व एक अन्य व्यक्ति हो सकता है. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि नामांकन दाखिले के बाद 29 जून तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इसके बाद तीन जुलाई को मतदान होगा. मतदान पूर्वान्ह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा और उसके बाद मतगणना शुरू होगी. राज्य निर्वाचन आयुक्त के स्पष्ट निर्देश हैं कि निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतगणना पूरी होने के बाद बिना किसी अनावश्यक विलम्ब के तत्काल परिणाम घोषित किये जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details