उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज प्रदेश भाजपा के दूसरे सामाजिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे CM योगी, संघ भी करेगा बड़े आयोजन का एलान

By

Published : Oct 19, 2021, 8:55 AM IST

सूबे में होने जा रहे आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा के साथ ही अब राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की सक्रियता भी बढ़ी है. इसी कड़ी में आज एक ओर जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सामाजिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे तो वहीं, दूसरी ओर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत और सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले आज अयोध्या पहुंचेंगे. इसके अलावा संघ की इकाई सहकार भारती आज 17 से 19 दिसंबर तक आयोजित किए जाने वाले अपने राष्ट्रीय अधिवेशन की भी घोषणा करेगा.

आज प्रदेश भाजपा के दूसरे सामाजिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे CM योगी
आज प्रदेश भाजपा के दूसरे सामाजिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे CM योगी

लखनऊ:सूबे में होने जा रहे आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा के साथ ही अब राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की सक्रियता भी बढ़ी है. इसी कड़ी में आज एक ओर जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सामाजिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे तो वहीं, दूसरी ओर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत और सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले आज अयोध्या पहुंचेंगे, जहां अलग-अलग वर्गों से जुड़ने को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

दरअसल, सरसंघचालक मोहन भागवत तीन दिवसीय (RSS Chief Mohan Bhagwat) दौरे पर आज अयोध्या आ रहे हैं. संघ प्रमुख 19 अक्टूबर से 21 अक्टूबर राम नगरी में रहेंगे.

लेकिन जिस कार्यक्रम में शरीक होने के लिए संघ प्रमुख यहां आ रहे हैं, उसका एक मात्र उद्देश्य संघ की जमीन मजबूत करने को अधिक से अधिक संख्या में युवाओं को जोड़ना है. इसके अलावा संघ की इकाई सहकार भारती आज 17 से 19 दिसंबर तक आयोजित किए जाने वाले अपने राष्ट्रीय अधिवेशन की भी घोषणा करेगा.

इसे भी पढ़ें - संघ प्रमुख के अयोध्या दौरे के ये हैं सियासी मायने, पहली बार UP में हो रहा ये कार्यक्रम

दरअसल, प्रदेश भाजपा के सामाजिक संपर्क अभियान के तहत आयोजित होने वाले सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन के क्रम में आज दूसरा सम्मेलन आयोजित होगा. जानकारी के मुताबिक सुबह 11 बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में भाजपा के सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा सम्बोधित करेंगे.

वहीं, दूसरी ओर संघ की इकाई सहकार भारती 17 से 19 दिसंबर तक आयोजित किए जाने वाले अपने राष्ट्रीय अधिवेशन की घोषणा भी करेगा.

भाजपा ने अपने सामाजिक संपर्क सम्मेलनों की शुरुआत विगत रविवार को पंचायती राज भवन में की थी, जहां सबसे पहले प्रजापति समाज का सम्मेलन किया गया था. इसको मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने संबोधित करके समाज के इस वर्ग से जुड़ने का प्रयास किया था.

पार्टी के सामाजिक संपर्क सम्मेलन वास्तव में जातिगत सम्मेलन हैं, जो विभिन्न जातियों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इसके जरिए पार्टी 2022 के चुनाव में अपनी सोशल इंजीनियरिंग को जमीन पर उतार रही है, ताकि प्रत्येक वर्ग से जीत के लिए जरूरी वोट प्राप्त किया जा सके.

दूसरी ओर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्रमुख अनुषांगिक संगठन सहकार भारती देश में सहकारिता के प्रचार-प्रसार के लिए भी अपने बड़े आयोजन की घोषणा करेगा. सहकार भारती का राष्ट्रीय अधिवेशन अबकी यूपी में होने जा रहा है.

यह अधिवेशन 17 से 19 दिसंबर तक लखनऊ में आयोजित होगा. सहकार भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश वैद्य इसके आयोजन से संबंधित कार्यक्रमों की घोषणा आज करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details