उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रेरणा एप के विरोध में शिक्षकों ने बीएसए का किया घेराव, लगाए मुर्दाबाद के नारे

By

Published : Sep 6, 2019, 5:32 AM IST

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लॉन्च की गई प्रेरणा एप का शिक्षक जमकर विरोध कर रहे हैं. शिक्षकों ने सड़क पर जुलूस निकालकर प्रेरणा एप को मोबाइल में डाउनलोड न करे की अपील की. यही नहीं उन्होंने बीएसए ऑफिस का घेराव भी किया.सुलतानपुर में

प्रेरणा एप के विरोध में शिक्षकों ने किया प्रदर्शन.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रेरणा एप को लॉच किया है, जिसके विरोध में शिक्षक बेसिक शिक्षा कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया. शिक्षकों ने इस एप को उत्पीड़न करने वाला एप बताया है.

सुलतानपुर में प्रदर्शन करते शिक्षक.
सुलतानपुर में शिक्षकों ने किया प्रेरणा एप का विरोध
जिले में शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का सम्मान बचाओ कार्यक्रम आयोजित हुआ. जिसमें जिले के सभी शिक्षकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. इस दौरान पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने प्रेरणा एप का विरोध जताते हुए कहा कि इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. इससे शिक्षण कार्य प्रभावित होगा. वहीं जुलूस के दौरान ट्रैफिक जाम की स्थिति रही. जाम खुलवाने के लिए पुलिस को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. धरना प्रदर्शन के बाद प्रशासनिक अधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया.

बाराबंकी में प्रेरणा एप के विरोध में शिक्षकों ने बीएसए का किया घेराव
बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा लागू किये गये प्रेरणा एप का शिक्षकों ने जमकर विरोध किया. शिक्षक संसाधनों के अभाव की बात कहते हुए आंदोलन की राह पर हैं. लगातार दो दिन से शिक्षक प्रदर्शन कर अपना विरोध जता रहे हैं. गुरुवार को शिक्षकों ने बीएसए का घेराव कर हंगामा किया.

बाराबंकी में प्रदर्शन करते शिक्षक.

इसे भी पढ़ें-प्रदेश भर में दिखा प्रेरणा ऐप का विरोध, शिक्षकों ने सड़क पर उतर किया प्रदर्शन

लखीमपुर खीरी में शिक्षकों ने कहा- नहीं डाउनलोड करेंगे प्रेरणा एप
जिले में प्रेरणा ऐप को लेकर शिक्षक संगठन पहले से ही लामबंद थे. शिक्षक दिवस को शिक्षकों ने शिक्षक सम्मान बचाओ दिवस के रूप में मनाया साथ ही प्रेरणा ऐप को शिक्षक के हितों का विरोधी बताया. शिक्षकों ने ऐलान किया कि कोई भी प्रेरणा एप डाउनलोड नहीं करेगा. जिले में सैकड़ो की संख्या में शिक्षकों ने बीएसए ऑफिस पर धरना दिया.

लखीमपुर खीरी में प्रदर्शन करते शिक्षक.

एटा में प्रेरणा एप का नहीं, सेल्फी का विरोध कर रहे शिक्षक
उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए प्रेरणा ऐप को लांच किया है. जिसका पूरे प्रदेश में शिक्षक संगठन विरोध कर रहे हैं. इसी विरोध प्रदर्शन के तहत बीते बुधवार को कलेक्ट्रेट स्थित धरना स्थल पर सैकड़ों की संख्या में शिक्षक और शिक्षिकाओं ने जमकर प्रदर्शन किया था. गुरुवार को जीटी रोड स्थित शहीद पार्क में शिक्षकों ने प्रेरणा ऐप को लेकर अपना विरोध जताया है.

एटा में प्रदर्शन करते शिक्षक.

बता दें कि शिक्षक प्रेरणा एप का नहीं बल्कि सेल्फी का विरोध कर रहे हैं. शिक्षकों ने कहा कि जब तक सरकार हमारी मांगों को नहीं मानेगी, हम विरोध करते रहेंगे

Intro:एक्सक्लूसिव ब्रेकिंग
----------

शीर्षक : सरकार के प्रेरणा ऐप के विरोध में शिक्षक सड़क पर, लगे मुर्दाबाद के नारे।


उत्तर प्रदेश सरकार के प्रेरणा आयत के खिलाफ शिक्षक सड़क पर उतर आए हैं । बेसिक शिक्षा कार्यालय पर धरना प्रदर्शन करने के बाद शिक्षकों ने सड़क पर जुलूस निकाला और प्रेरणा ऐप मोबाइल में डाउनलोड नहीं करने का आह्वान किया । मुर्दाबाद के सड़क पर नारे लगाए। हर हाल में प्रेरणा एप के विरोध का निर्णय लिया गया।


Body:सुल्तानपुर : शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का सम्मान बचाओ कार्यक्रम आयोजित हुआ । जिसमें जिले के सभी शिक्षकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने प्रेरणा ऐप का विरोध जताया। कहा यह शिक्षकों का उत्पीड़न करने वाला ऐप है। स्कूल में सेल्फी लेना और उसे शासन को भेजना उत्पीड़न अपना कार्य है। इसे शिक्षण कार्य प्रभावित होगा।



बाइट : शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष दिलीप पांडे ने कहा कि प्रेरणा व्यवस्था प्रभावित करेगी। यह कतई शैक्षिक कार्य के हित में नहीं है। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। शिक्षक नेता निजाम खान ने कहा कि शिक्षक आप के खिलाफ इसीमा शासन स्तर पर विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया है । लखनऊ में धरना प्रदर्शन किया जाएगा आंदोलन छेड़ा जाएगा।


Conclusion:वॉइस ओवर शिक्षक संघ के प्रदर्शन के दौरान सड़क पर अफरातफरी की स्थिति रही। लोग शिक्षकों का विरोध देखते नजर आए। जुलूस के दौरान ट्रैफिक जाम की स्थिति रही। जाम खुलवाने के लिए पुलिस को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन के बाद प्रशासनिक अधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया।


आशुतोष मिश्रा, सुल्तानपुर , 94 150 49 256

ABOUT THE AUTHOR

...view details