उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

टूटे सारे रिकॉर्ड, प्रदेश में रोपे गए 25 करोड़ से ज्यादा पौधे

By

Published : Jul 5, 2020, 9:20 PM IST

Updated : Jul 5, 2020, 9:53 PM IST

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार सुबह लखनऊ में वन महोत्सव के तहत 25 करोड़ पौधे लगाने के अभियान का शुभारंभ किया. सीएम ने राजधानी के कुकरैल वन क्षेत्र में पौधा रोपा.

etv bharat
25 करोड़ पौधरोपण अभियान का लक्ष्य पूरा.

लखनऊ:प्रदेश में मिशन 25 करोड़ पौधरोपण अभियान के अंतर्गत आज प्रदेश भर में 25 करोड़ का बड़ा लक्ष्य पूरा कर लिया गया. शाम 7 बजे तक 25 करोड़ 87 लाख पौधे प्रदेश भर में रोपे जाने की लाइव फीडिंग कंट्रोल रूम और वन विभाग के मुख्यालय में दर्ज की गई है. वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने लक्ष्य पूरा करने को लेकर सभी को बधाई दी है.

25 करोड़ पौधरोपण अभियान का लक्ष्य पूरा.

पौधरोपण का लक्ष्य पूरा
25 करोड़ पौधरोपण के लक्ष्य को पूरा करने के बाद वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि पिछली बार हमने 22 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य पूरा किया था. इस बार 25 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य मुख्यमंत्री की तरफ से दिया गया था, वन विभाग समेत 25 अन्य विभागों के सहयोग से हमने इस लक्ष्य को पूरा किया है. इसके लिए हम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित सभी प्रदेशवासियों और सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों को बधाई देते हैं.

पौधरोपण से बढ़ा फॉरेस्ट कवर
उत्तर प्रदेश में पिछले कई वर्षों में पौधरोपण के कारण फॉरेस्ट कवर बढ़ा है. पहले उत्तर प्रदेश का ग्रीन कवर 6.2 था जो अब बढ़कर 9.18 हो गया है ये उत्तर प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है. इस अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में की थी और शाम होते-होते हमने 25 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य पूरा कर लिया है.

25 करोड़ 87 लाख लगाए गए पौधे
उत्तर प्रदेश में शाम 7 बजे तक 25 करोड़ 87 लाख पौधरोपण किया गया हैं. वन मंत्री दारा सिंह चौहान के अनुसार अगर कोविड-19 की महामारी न होती तो यह आंकड़ा 26 करोड़ पहुंच जाता और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो जाता. संकट के इस समय में हमने पौध रोपने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया है. इसके साथ ही गंगा-यमुना किनारे भी पौधे रोपने का काम किया गया है. फलदार के साथ ही छायादार और औषधीय पौधे भी प्रदेश भर में लगाए गए हैं.

Last Updated : Jul 5, 2020, 9:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details