उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गणतंत्र दिवस 2024 की परेड में इस बार नहीं निकलेंगी स्कूलों की झांकियां, जानिए वजह

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 30, 2023, 5:09 PM IST

गणतंत्र दिवस के जश्न को लेकर स्कूलों में खास तैयारियों की जाती हैं. यूपी के कई नामी स्कूलों की झांकियां परेड के दौरान देखने को मिलती हैं, लेकिन इस बार (2024) स्कूलों की झांकियां देखने को नहीं मिलेंगी. बिना कारण बताए प्रशासन ने इस बाबत हिदायत जारी कर दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : लखनऊ में गणतंत्र दिवस की परेड का समय घटा दिया गया है. अभीतक तक समय डेढ़ घंटा का होता थी. इस बार समय आधा घंटा कर दिया गया है. ऐसे में स्कूलों की झांकियां नहीं निकाली जाएंगी. झांकी समिति के नोडल अधिकारी उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी की ओर से झांकी समिति के अन्य सदस्यों को अवगत करा दिया गया है कि इस बार स्कूलों की कोई झांकियां नहीं निकल जाएंगी. केवल विभागीय झांकियां होंगी.

लखनऊ के एक स्कूल की झांकी. फाइल फोटो



यह बहुत कम बार हुआ है कि स्कूलों की झांकियां गणतंत्र दिवस के मौके पर लखनऊ में विधान भवन के सामने नहीं निकली हो. इस बार किसी स्कूल की झांकी नहीं निकाली जाएगी. झांकी समिति की पहली बैठक हो चुकी है. जिसमें जिलाधिकारी सूर्यकुमार गंगवार की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि झांकियों की संख्या घटाई जाएगी. पिछली बार लगभग दो दर्जन से अधिक झांकियां निकाली गई थीं. जिनमें से अधिकांश विभागों की झांकियां थीं. जबकि सीएमएस लखनऊ पब्लिक, स्कूल इरम कॉन्वेंट ऐसे ही अनेक स्कूलों की भी झांकियां निकाली जाती हैं. मगर इस बार ऐसा नहीं होगा और स्कूलों की झांकियां को कम किया गया है. लखनऊ विकास प्राधिकरण को प्रत्येक वर्ष झांकियों से संबंधित जिम्मेदारी दी जाती है. जितनी भी झांकियां निकाली जाती हैं उन सबका निर्देशन एलडीए की टीम करती है. एलडीए वह नोडल विभाग है जो इसकी जिम्मेदारी लेता है. इस बार भी यहां की कमेटी की पहली बैठक हो चुकी है.

लखनऊ विकास प्राधिकरण के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि इस बार परेड का समय घटाया गया है. जिसकी वजह से झांकियां की संख्या कम करनी हैं. लोकसभा चुनाव को देखते हुए विभागीय झांकियों की संख्या को कम नहीं किया जा सकता. इसलिए स्कूलों की झांकियां नहीं निकाली जाएंगी. इस संबंध में जिस भी स्कूल का आवेदन आता है सभी को इस बात की हिदायत दे दी गई है कि उनको इस बार आवेदन भेजने की आवश्यकता नहीं है. बाकी पूरी परेड के स्वरूप में कोई परिवर्तन नहीं किया जा रहा है. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि गणतंत्र दिवस कीपरेड के समय में या बदलाव क्यों किया जा रहा है.






यह भी पढ़ें : पीएम के साथ गणतंत्र दिवस पर परेड देखेंगे हाथरस के 'गौरव'

पीएम के साथ गणतंत्र दिवस पर परेड देखेंगी दिव्यांगी, जानिए उपलब्धि

ABOUT THE AUTHOR

...view details