उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कला एवं शिल्प महाविद्यालय की छात्राओं ने प्रतियोगिता में लिया हिस्सा

By

Published : Dec 28, 2020, 5:39 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध कला एवं शिल्प महाविद्यालय ने दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया. यह आयोजन मिशन शक्ति के तहत हुआ. कार्यक्रम में फेस पेंटिंग और स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ.

फेस पेंटिंग
फेस पेंटिंग

लखनऊ:प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए अभियान मिशन शक्ति के तहत लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध कला एवं शिल्प महाविद्यालय ने दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसमें सोमवार को प्रथम दिन स्लोगन राइटिंग और फेस पेंटिंग प्रतियोगता का आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता में बीबीए प्रथम वर्ष से लेकर बीबीए फोर्थ ईयर की छात्राओं ने प्रतिभाग किया.

छात्राओं ने फेस पेंटिंग प्रतियोगिता में लिया हिस्सा.

दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन
ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कार्यक्रम समन्यक डॉ. अनीता कनौजिया ने कहा कि सरकार ने महिला सशक्तिकरण पर कार्यक्रम चलाया है. इसके अंतर्गत सभी डिपार्टमेंट अपने-अपने प्रोग्राम करा रहा है. इसी के तहत फाइन आर्ट डिपार्टमेंट ने भी सोमवार को मिशन शक्ति के तहत दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया है. जिसमें पहले दिन स्लोगन राइटिंग और फेस पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या बाल विवाह, महिला सशक्तिकरण इस तरह के मुद्दे दिए गए थे. जो बच्चों ने फेस मास्क में पेंटिंग के जरिए दर्शाए हैं. इसका रिजल्ट कल मंगलवार को घोषित किया जाएगा.

महिला सशक्तिकरण पर फेस पेंटिंग.

पेंटिंग की थीम नारी शक्ति
इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाली श्रीयांशी सिंह बीबीए प्रथम वर्ष की छात्रा ने अपनी पेंटिंग की थीम के बारे में बताया कि लड़कियों के लिए जो शादी की उम्र निर्धारित की गई है 18 वर्ष वह बहुत कम है, क्योंकि लड़कियां उस उम्र में शादी नहीं करना चाहती हैं. वह इस उम्र तक आने में अपने और अपने परिवार के लिए पढ़ लिखकर कुछ करना चाहती हैं. जल्दी शादी हो जाने की वजह से लड़कियां पूरी तरह समझदार नहीं हो पाती हैं और वह आए दिन घरेलू हिंसा का शिकार होती हैं. श्रीयांशी का मानना है कि भारत सरकार को इस कानून को बदल देना चाहिए, ताकि वह आगे चलकर उम्र के हिसाब से समझदार हो सकें और सारी चीजों को सही तरीके से समझकर फैसला ले सकें.

फेस पेंटिंग करती छात्राएं.

छात्र विनय सिंह ने बताया कि उनकी पेंटिंग की थीम नारी शक्ति पर है. विनय ने बताया कि लोगों को मानना है कि लड़कियां कुछ नहीं कर सकती हैं. इसलिए उनको किसी भी काम को करने से रोक दिया जाता है. इसलिए उन्होंने पेंटिंग के जरिये दर्शाया है कि महिला आदि शक्ति का रूप है और उनको भी मौका देना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details