उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पीएम मोदी से यूपी के मंत्री ने की मुलाकात, जेल में बनी शॉल व पेंटिंग की भेंट

By

Published : Dec 26, 2022, 9:57 PM IST

सोमवार को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात (State Minister Dharamveer Prajapati met PM Narendra Modi in Delhi) की. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी को बंदियों द्वारा बनाए गए अंगवस्त्र, पेटिंग भी भेंट कीं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के जेल मंत्री ने जेलों में बंद कैदियों द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्यों की जानकारी पीएम मोदी को दी है. पीएम ने बंदियों द्वारा बनाए गए कपड़ों व वस्तुओं की तारीफ भी की है. सोमवार को राज्य के कारागार एवं होमगार्ड राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात (State Minister Dharamveer Prajapati met PM Narendra Modi in Delhi) की है.

जेल मंत्री ने बताया कि उन्होंने पीएम मोदी को जेल व होमगार्ड विभाग की समीक्षात्मक प्रजेंटेशन एक बुकलेट के माध्यम से दिखाई. यही नहीं इस मौके पर मंत्री ने पीएम को मथुरा जिला कारागार में बने ठाकुरजी की पोशाक, जैन मुनियों के अंगवस्त्र, पटुका, शॉल व साड़ी, अलीगढ़ जेल में बने लकड़ी के गदा व शिवलिंग, मेरठ जिला कारागार में बना फुटबाल और गाजियाबाद जेल के बंदियों द्वारा बनाए गई मोदी व गणेश जी की पेंटिंग, मोमबत्ती, दीए भेंट किए.


मंत्री ने बुकलेट के माध्यम से पीएम को रक्षाबंधन, करवाचौथ, दीपावली, भाईदूज जैसे त्योहारों को मनाए जाने के बारे में भी बताया. प्रधानमंत्री ने जेल विभाग के किए गए कार्यों की सराहना करते हुए अपने सुझाव भी दिए. जेल मंत्री ने पीएम मोदी को जानकारी देते हुए बताया कि बंदियों के खान-पान में सुधार किया गया है. उन्हें सुबह और शाम को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता में इतना सुधार हुआ है कि फतेहगढ़ जेल में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने 5 स्टार रेटिंग दी है.

मंत्री ने बताया कि उन्होंने पीएम मोदी के सामने होमगार्ड विभाग में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के बारे में भी प्रजेंटेशन दिया. उन्होंने पीएम को बताया कि हाल ही में होमगार्ड विभाग ने धूमधाम से अपना हीरक जयंती समारोह मनाया. प्रदेश के एक लाख अटठारह हजार होमगार्डों को किसी तरह की समस्या होती है तो वे सीधे मुझसे या विभाग के शीर्ष अधिकारियों से मिल रहे हैं. यही नहीं 34 हजार होमगार्ड जवानों को अब उनके अपने विभाग से ही वेतन दिया जा रहा है. सरकार ने पहली बार होमगार्ड विभाग के लिए अलग से बजट की व्यवस्था की है.

यह भी पढ़ें : वरुण गांधी के भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की चर्चा पर कांग्रेस ने कही ये बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details