उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानें, क्या है अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का महत्व

By

Published : Jun 23, 2019, 10:11 PM IST

ओलंपिक दिवस विश्वभर में न सिर्फ लोगों में खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम करता है, बल्कि पूरे विश्व को खेलों के माध्यम से एक सूत्र में बांधे रखने में भी इसका बड़ा योगदान है.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

लखनऊ:ओलंपिक दिवस सिर्फ एक स्पोर्ट्स ईवेंट नहीं है. ये पूरे विश्व के लिए स्फूर्ति से भरने का दिन, ओलंपिक के मूल्यों और नए स्पोर्ट्स को खोजने का दिन है.

जानें, आखिर क्या है अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का महत्व

हर साल ओलंपिक दिवस पर हर उम्र के लाखों लोग जिंदगी के हर पहलू से सक्रिय हो जाते हैं. ये सभी लोग खेल, शिक्षा और सांस्कृतिक क्रियाकलापों में हिस्सा लेते हैं और दुनिया को खेलों के जरिए इनका आनंद और लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक का गठन

जनवरी 1948 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने OIC के निर्माण को मनाने के लिए ओलंपिक दिवस के विचार को मंजूरी दे दी.

ओलंपिक खेलों का महत्व

  • ओलंपिक खेलों के जरिए विश्व के कई देशों को एकजुट करने का एक विश्वव्यापी सांस्कृतिक आंदोलन है.
  • 100 से ज्यादा वर्षों से ओलंपिक खेलों का आयोजन हर चार साल पर किया जाता है.
  • विश्व के किसी एक देश में इसका आयोजन किया जाता है, जिसमें दुनियाभर के देश अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेते हैं.
  • क्योंकि हर साल विश्व के कई देश ओलंपिक खेलों के लिए किसी एक देश में जाते हैं, इससे देशों के बीच अच्छे संबंध भी बनते हैं.

ओलंपिक दिवस न सिर्फ खेलों के प्रति लोगों को जागरूक करने का एक जरिया है, बल्कि विश्वभर में जाति, लिंग और उम्र के लोगों को जोड़ने का दिन है. पूरे विश्व को खेलों के जरिए एक सूत्र में जोड़े रखने में ओलंपिक का महत्वपूर्ण योगदान है.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

ओलंपिक दिवस सिर्फ एक स्पोर्ट्स ईवेंट नहीं है, ये पूरे विश्व के लिए स्फूर्ती से भरने का दिन, ओलंपिक के मूल्यों और नए स्पोर्ट्स को खोजने का दिन है.

हर साल ओलंपिक दिवस पर लाखों लोग- हर उम्र के, जिंदगी के हर पहलू से- सक्रीय हो जाते हैं और खेल, शिक्षा और सांस्कृतिक क्रीयाकलापों में हिस्सा लेते हैं, खेलों से इनका आंनंद और लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक का गठन

जनवरी 1948 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिती ने OIC के निर्माण को मनाने के लिए ओलंपिक दिवस के विचार को मंजूरी दे दी.

ओलंपिक खेलों का महत्व

ओलंपिक खेलों की जरिए विश्व के अलग-अलग देशों को एकजुट करने का एक विश्वव्यापी सांस्कृतिक आंदोलन है. ये मानव की सफलताओं को एक मूलभूत स्तर पर इस तरह मनाया जाता है कि कोई और खेल, सांस्कृतिक या राजनैतिक क्रीयाकलाप नहीं मना सकता. 100 से ज्यादा सालों  से ये एक सूचक बना हुआ है, और कभी कभी समाजिक परिवर्तन का स्त्रोत भी.

ओलंपिक दिवस न सिर्फ खेलों के प्रति लोगों को जागरूक करने का एक जरिया है, बल्कि विश्वभर में जाति, लिंग और उम्र   

Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details