उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शाइन सिटी ने लांच की ठगी की नई स्कीमें, यूपी पुलिस ने लोगों को चेताया, निवेश करना होगा जोखिमभरा

By

Published : Nov 9, 2022, 9:06 PM IST

लुभावनी स्कीमों का सुनहरा सपना दिखाकर 1025 करोड़ रुपए लेकर यूएई भाग चुके शाइन सिटी के संचालक राशिद नसीम (Shine City launched new schemes) ने एक बार फिर यूपी के लोगों को ठगने के लिये नई स्कीम लॉन्च की है. यूपी पुलिस ने लोगों से अपील की है कि इन स्कीमों से बचकर रहें.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : लुभावनी स्कीमों का सुनहरा सपना दिखाकर 1025 करोड़ रुपए लेकर यूएई भाग चुके शाइन सिटी के संचालक राशिद नसीम (Shine City launched new schemes) ने एक बार फिर यूपी के लोगों को ठगने के लिये नई स्कीम लॉन्च की है. यूपी पुलिस ने लोगों से अपील की है कि इन स्कीमों से बचकर रहें. यूपी पुलिस ने बताया है कि भारत में लाने के लिये यूपी आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने यूएई सरकार से उसके प्रत्यर्पण के लिये अनुरोध किया है. यूपी पुलिस के मुताबिक, शाईन सिटी ग्रुप ऑफ कम्पनीज के खिलाफ अब तक 450 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं. वहीं अब तक रशीद के भाई आसिफ समेत 58 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.



एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन (EOW) शाईन सिटी ग्रुप ऑफ कम्पनीज के खिलाफ दर्ज 450 से अधिक मुकदमें की विवेचना कर रही है. जांच में सामने आया है कि कंपनी ने जमीन, प्लाॅट, ज्वेलरी व गाड़ियों से जुड़ी अलग-अलग 58 स्कीमें लांच की थी. नसीम ने स्कीम लांच कर लगभग 1025 करोड़ रुपये का गबन किया गया है. साथ ही ठगी गई रकम को दक्षिण अफ्रीका, यूएई व अन्य देशों में अवैध रूप से ले जाया गया है. प्रशांत कुमार ने बताया कि अब तक शाइन सिटी से जुड़े 56 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. वहीं फरार राशिद नसीम के विरुद्ध यूएई सरकार से प्रत्यर्पण के सम्बन्ध में आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन भारतीय दूतावास आबूधाबी के माध्यम से अनुरोध किया गया है.



एडीजी कानून व्यवस्था ने बताया कि शाइन सिटी ने एक बार फिर लोगों को ठगने के लिये व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर व यू-ट्यूब के माध्यम से कुछ शहरों में अभी भी नई स्कीमें लांच की हैं. इन स्कीमों में एयरपोर्ट कासियाना, राधामनी इंफ्रा प्राइवेट लि. वाराणसी, रूकमनी नगर, रूकमनी बिहार द्वारा राधामनी इंफा प्राइवेट लि. व न्यू कासियान, रूकमनी नगर, चन्दौली, राधामनी इन्फ्रा प्राइवेट लि. शामिल है. उन्होंने बताया कि इन स्कीमों में गोरखपुर, वाराणसी, चंदौली क्षेत्र के लोगों से प्लाॅट के नाम पर पैसे निवेश कराए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन इलाकों में राधामनी इन्फ्रा प्राइवेट लि. के नाम से लांच की हुई सभी स्कीमें शाईन सिटी ग्रुप ऑफ कम्पनीज द्वारा ही जारी की जा रही हैं. इसलिये इस स्कीम में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें : नियमितीकरण के लिए अदालत के चक्कर काट रहा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, कोर्ट ने मांगा स्पष्टीकरण

ABOUT THE AUTHOR

...view details