उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर डेढ़ महीने तक नहीं चलेगी ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’

By

Published : Feb 6, 2021, 5:59 AM IST

नई दिल्ली से वाराणसी के रूट पर देश की सबसे आधुनिक और सेमी हाई स्पीड ट्रेन-18 यानी वन्दे भारत एक्सप्रेस अगले डेढ़ महीने तक नहीं चलेगी. आगामी 15 फरवरी से इस ट्रेन की जगह तेजस एक्सप्रेस को रूट पर दौड़ाया जाएगा

services of vande bharat at varanasi route halted
डेढ़ महीने तक नहीं चलेगी वन्दे भारत.

नई दिल्ली:देश की सबसे आधुनिक और सेमी हाई स्पीड ट्रेन-18 यानी वन्दे भारत एक्सप्रेस अगले डेढ़ महीने के लिए नई दिल्ली से वाराणसी के रूट पर नहीं चलेगी. आगामी 15 फरवरी से इस ट्रेन की जगह तेजस एक्सप्रेस को रूट पर दौड़ाया जाएगा. खास बात है कि इस बार यात्रियों से वन्दे भारत एक्सप्रेस की जगह तेजस का ही किराया वसूला जाएगा.

वंदे भारत रेल की सेवाएं रोकने के लिए पत्र.

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) आशुतोष गंगल ने ईटीवी भारत को बताया है कि ट्रेन 2019 में चलाई गई थी. इसे 2 साल और एक महीने का समय हो गया है. उन्होंने बताया कि इसके लिए 18 महीने के बाद एक मेंडेटरी मेंटेनेंस शेड्यूल के लिए जाना होता है. 6 महीने तक रेल सेवा बंद होने के चलते इसे अब किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि चूंकि उत्तर रेलवे के पास ट्रेन 18 के सिर्फ दो ही रैक हैं, जिसमें से एक रैक नई दिल्ली से कटरा रूट पर पहले ही चल रहा है. इस रूट पर तेजस ट्रेन को भेजने के अलावा कोई चारा नहीं है.

किराए को लेकर चल रहे कयासों पर विराम लगाते हुए गंगल ने ईटीवी भारत को बताया कि यात्रियों को तेजस में यात्रा करने के लिए भी चार्ज किया जाएगा. इसके लिए पूरी प्लानिंग की गई है. वहीं 15 फरवरी के बाद के लिए गाड़ी के रिजर्वेशन भी सस्पेंड कर दिए गए हैं.

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल से बातचीत.

गौरतलब है कि वंदे भारत एक्सप्रेस की पहचान ही टी-18 रैक के साथ जुड़ी है. टी-18 में ऑटोमैटिक डोर, 360 डिग्री पर घूमने वाली चेयर, लग्जरी टाॅयलेट और तमाम ऐसी सुविधाओं के नाम पर रेलवे ने इसका किराया भी शताब्दी एक्सप्रेस से कहीं ज्यादा तय किया था. वहीं सफर के दौरान इसी अनुभव का आनंद लेने के लिए पैसेंजर अधिक किराया भी चुकाते हैं. पिछली बार जब रेलवे ने नई दिल्ली से कटरा रूपा वंदे भारत एक्सप्रेस की जगह तेजस को चलाया था तब इसके किराये को लेकर रेलवे को यात्रियों की आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था.

इस बारे में यात्रियों का कहना था कि वंदे भारत एक्सप्रेस के नाम पर वह तेजस में सफर क्यों करें. वहीं किराये में कोई छूट न मिलने के चलते भी उन्होंने आपत्तियां जतायी थीं. इस बार भी यही कहा जा रहा था कि किराया नहीं बदला जाएगा, लेकिन महाप्रबंधक ने खुद इस बात की पुष्टि कर दी है. यहां तेजस के 17 कोच होंगे, जिनमें अलग-अलग क्लास के हिसाब 1176 सीटों पर बुकिंग होगी.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details