उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

18 सहकारी चीनी मिलों में शुरू हुई गन्ने की पेराई: संजय भूसरेड्डी

By

Published : Nov 23, 2020, 8:44 PM IST

उत्तर प्रदेश की 18 सहकारी चीनी मिलों में गन्ने की पेराई का काम सोमवार से शुरू कर दिया गया है. गन्ना आयुक्त संजय भूसरेड्डी ने बताया कि इसका सीधा फायदा किसानों को होगा. इस वर्ष पिछले साल के मुकाबले अधिक गन्ने की पेराई करने का लक्ष्य रखा गया है.

संजय भूसरेड्डी
संजय भूसरेड्डी

लखनऊ: प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर है. इसका असर साफ तौर पर देखा जा सकता है. गन्ना किसानों की समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश की 18 सहकारी चीनी मिलों में गन्ना पेराई शुरू कर दी गई है. समय से पेराई शुरू होने से किसानों को लाभ मिलने का अनुमान है.

प्रदेश में सहकारी क्षेत्र के अंतर्गत 24 चीनी मिलें स्थापित हैं, जिसमें से 18 चीनी मिलों में सोमवार से से पेराई शुरू कर दी गई है. शेष 6 चीनी मिलों में पेराई का कार्य बहुत जल्द शुरू हो जाएगा. यह जानकारी देते हुए गन्ना आयुक्त संजय भूसरेड्डी ने बताया कि चीनी मिलों द्वारा अब तक 39.39 लाख कुंतल गन्ने की पेराई की जा चुकी है. सहकारी क्षेत्र में चीनी मिलों का विस्तारीकरण हो जाने से विगत वर्ष पेराई सत्र से अधिक इस वर्ष गन्ने की पेराई की जाएगी, जिससे निश्चित रूप से चीनी के उत्पादन में भी वृद्धि होगी.

किसानों की आय में होगी वृद्धि
गन्ना आयुक्त संजय भूसरेड्डी ने बताया कि जिस तरह से पेराई सत्र शुरू कर दिया गया है. निश्चित रूप से इसका लाभ किसानों को मिलेगा और किसानों की आय में वृद्धि भी होगी. केंद्र और प्रदेश सरकार का किसानों की आय दोगुना करने का जो सपना है उसे पूरा करने में भी मदद मिलेगी.

बताते चलें कि प्रदेश सरकार गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर काफी गंभीर है. यही कारण है कि लगातार प्रदेश के मुख्यमंत्री गन्ना मंत्री और गन्ना आयुक्त लगातार अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर किसानों की समस्याओं को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details