उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ विश्वविद्यालय कैंपस में लगे चंदन के पेड़ों पर मंडरा रहा संकट

By

Published : Jan 22, 2021, 5:43 AM IST

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित लविवि की आवासीय काॅलोनी से चंदन के पेड़ को चोर काट कर ले गए हैं.इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है.सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों की तलाश जारी है.

लखनऊ विश्वविद्यालय कैंपस
लखनऊ विश्वविद्यालय कैंपस

लखनऊ:एलयू के आवासीय काॅलोनी से चंदन का पेड़ चोरी हो जाने के बाद विवि परिसर में लगे सैकड़ों चंदन के पेड़ों की सुरक्षा पर संकट मंडराने लगा है. चीफ प्राॅक्टर डाॅ. दिनेश कुमार का कहना है कि आवासीय परिसर से चंदन का पेड़ चोरी हुआ है. हालांकि विवि कैंपस में सुरक्षा गार्ड तैनात रहते है और रात में गेट बंद हो जाता है. ऐसे में वहां कोई घटना हो पाना संभव नहीं है.

लखनऊ विश्वविद्यालय कैंपस में लगे चंदन के पेड़.

यह था मामला
लविवि के असिस्टेंट प्रोफेसर मो. तारिक के आवासीय परिसर में लगा चंदन का पेड़ चोर काट ले गए. उन्होंने इसकी रिपोर्ट हसनगंज कोतवाली में दर्ज करवाई है. उनके मुताबिक, दो दिन पहले उनके आवास के सामने लगा चंदन का पेड़ गायब दिखा. परिसर में काम करने वाले स्टॉफ को भी इसकी जानकारी नहीं थी. इस पर उन्होंने सीसीटीवी फुटेज चेक किया तो 16 जनवरी की रात करीब तीन बजे कार से आए कुछ लोग पेड़ काटते दिखे हैं. फिलहाल पुलिस सीसीटीवी फुटेज की मदद से चोरों की तलाश में जुटी हुई है.

काफी पुराने और महंगे पेड़ों की भरमार
लखनऊ यूनिवर्सिटी में चंदन के पेड़ काटने की घटना कोई नई बात नहीं है. इससे पहले भी कई बार चोरों ने चंदन के पेड़ काट लिए हैं,जिनमें से अधिकांश मामलों का अब तक खुलासा भी नहीं हो सका है. बता दें कि विवि में काफी पुराने पेड़ों की भरमार है.शायद यही कारण है कि चोरों की नजर कीमती चंदन के पेड़ों पर रहती है. पेड़ काटने की घटना ने लविवि की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

इससे पहले भी हो चुकीं घटनाएं
लविवि प्रशासन के मुताबिक,साल 2008 और 2012 में भी आवासीय परिसर से चंदन के पेड़ को चोर काटकर ले जा चुके है. इतना ही नहीं वर्ष 2017-18 में लविवि कैंपस के अंदर बाॅटनी विभाग से कीमती चंदन का पेड़ चोरी हो गया था.इसके बाद भी अब तक विवि प्रशासन कागजी कार्रवाई कर हाथ पर हाथ धरे बैठा रहा.

लविवि की आवासीय काॅलोनी में चंदन का पेड़ लगा हुआ था.जिसे चोर काट कर ले गए हैं.पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों की तलाश जारी है.लविवि कैंपस में सीसीटीवी और सुरक्षा के लिहाज से गार्ड तैनात रहते है और रात में विवि के सभी गेट बंद हो जाते है.ऐसी कोई घटना हो पाना संभव नहीं है.
-डाॅ.दिनेश कुमार सिंह, चीफ प्राॅक्टर,लविवि

ABOUT THE AUTHOR

...view details