उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सीएम ने सभी विभाग को किया अलर्ट, कहा-व्यवस्थाओं में न हो कोई कमी, पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 11, 2024, 10:14 PM IST

Updated : Jan 11, 2024, 10:40 PM IST

सीएम योगी ने आज पर्व और त्योहारों को लेकर आला अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि रामलला प्राण प्रतिष्ठा (Ramlalla Pran Pratistha) के बाद से हर दिन 2 से 3 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को आला अधिकारियों से साथ त्योहारों के दृष्टिगत सुदृढ़ कानून-व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के संबंध में की जा रहीं तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने वाला है. इसमें देश-विदेश से धर्म, राजनीति, उद्योग, विज्ञान, सिनेमा, साहित्य, कला सहित अनेक क्षेत्रों के लोग शामिल होंगे. कानून-व्यवस्था की दृष्टि से आने वाला समय अत्यंत संवेदनशील है. ऐसे में पुख्ता इंतजाम किए जाएं.

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर 2024 में रामलला के विराजने के इस अवसर पर दिन में लोग देव मंदिरों में भजन-कीर्तन करेंगे और सायंकाल श्रीरामज्योति जलाकर दीपोत्सव मनाएंगे. इस दिन पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश होगा. सीएम ने कहा कि प्रयागराज में त्रिवेणी तट पर माघ मेला की तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाएं. माघ मेले का पहला स्नान 15 जनवरी को होगा. हर श्रद्धालु-हर कल्पवासी अपने व्रत-संकल्प की पूर्ति अपनी आस्था अनुरूप कर सकें, इसके लिए अच्छी व्यवस्था की जाए. कहा कि यह आयोजन प्रयागराज कुम्भ 2025 का पूर्वाभ्यास है.

सीएम योगी ने कहा कि 22 जनवरी के बाद अयोध्या में हर दिन 2 से 3 लाख श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना है. परिवहन विभाग कम से कम 500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करे. सीएम ने कहा कि अयोध्या में होटलों, धर्मशालाओं, टेंट सिटी और होम स्टे की आवासीय सुविधा को और बेहतर करने की आवश्यकता है. इनकी संख्या को बढ़ाया जाना आवश्यक है. जो लोग भी यहां रुकें, उन्हें बेहतर आतिथ्य मिले. सीएम ने कहा कि अयोध्या में कम से कम 10 हजार से अधिक सीसीटीवी लगाए जाएं. अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह और उसके बाद अयोध्या आने वाले हर मार्ग को ग्रीन कॉरिडोर के रूप में तैयार किया जाए.

पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. इसके अलावा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस है. ऐसे में सभी नागरिक पुलिस, जीआरपी, पीएसी के कर्मचारी व अधिकारियों की छुट्टियां 26 जनवरी तक रद्द की गई हैं. डीजीपी ने सभी एडीजी जोन, पुलिस कमिश्नर, आईजी डीआईजी रेंज और सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को इस आदेश को सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है.

डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि अयोध्या कार्यक्रम पूरे देश व विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है. सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं. अयोध्या आने-जाने वाली रोड को सुरक्षित किया है. सड़क पर 112 की गाड़ियां पेट्रोलिंग कर रही हैं. सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं. कार्यक्रम के दिन और कार्यक्रम के बाद दर्शन करने वालों को कोई असुविधा न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है. इसे लेकर अयोध्या जनपद में 10 हजार से ऊपर सीसीटीवी लगाए गए हैं. अयोध्या नगरी में टेक्निकल उपकरण अत्याधुनिक तकनीकी से लैश होकर लगाए गए हैं. अयोध्या व आसपास के जनपद के लोगों से सामंजस्य स्थापित किया जा रहा है. रेल सुरक्षा के लिए अतिरिक पुलिस बल मुहैया कराया गया है. रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर पर्याप्त सुरक्षा बल मौजूद रहेगा.

यह भी पढ़ें:मोदी के चेहरे, योगी के नेतृत्व और राम नाम के सहारे चुनाव लड़ेगी भाजपा, जानिए खास बैठक में क्या-क्या हुआ

यह भी पढ़ें:अयोध्या-अहमदाबाद के बीच शुरू हुई इंडिगो की हवाई सेवा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिखाई हरी झंडी

Last Updated :Jan 11, 2024, 10:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details