उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शादी के 28 साल बाद राजा भैया पत्नी भानवी सिंह को क्यों देना चाहते हैं तलाक, कारण जानकर चौंक जाएंगे ?

By

Published : Apr 10, 2023, 2:13 PM IST

करीब 28 साल पहले विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया और भानवी सिंह की शादी हुई. अभी तक कुंडा के इस राजपरिवार की कहानी चारदीवारी के भीतर ही रही. मगर तलाक की अर्जी में राजा भैया ने अपनी पत्नी पर जो आरोप लगाए, उससे राजघराने की कलह सामने आ गई. जानिए क्या है रघुराज प्रताप सिंह और भानवी सिंह की कहानी...

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : आज से 44 दिन पहले जब कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के मुंह बोले भाई एमएलसी अक्षय प्रताप सिंह पर उनकी पत्नी भानवी सिंह ने एफआईआर दर्ज कराई तो राजा भैया ने इसे हर घर की कहानी बताया था. तब शायद ही किसी को इस बात का अंदाजा था कि घर के चौखट की यह कहानी कोर्ट की दहलीज तक पहुंच जाएगी. दिल्ली की साकेत कोर्ट में राजा भैया ने तलाक का वाद दायर है. उन्होंने अपनी पत्नी भानवी सिंह पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया शादी से पहले 25 साल की उम्र में ही विधायक बन गए थे.

कुंडा की रानी साहिबा हैं भानवी सिंह : 28 वर्ष पहले 17 फरवरी 1995 को बस्ती राजघराने के राजा के छोटे भाई कुंवर रवि प्रताप सिंह की तीसरी बेटी भानवी सिंह की शादी कुंडा के भद्री स्टेट के कुंवर रघुराज प्रताप सिंह से हुई थी. उस वक्त रघुराज प्रताप सिंह 25 वर्ष और भानवी सिंह 20 वर्ष की थी. तब तक रघुराज प्रताप विधायक भी बन चुके थे. दोनों की ही शादी धूमधाम से हुई थी. भानवी सिंह एक राजघराने से दूसरे राजघराने कई सपने लेकर आई थीं, जो धीरे धीरे पूरे होते दिख रहे थे. कुंडा के लोग उन्हें रानी साहिबा कहते हैं.

शादी के बाद रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया राजनीति में व्यस्त हो गए. भानवी सिंह घर के साथ ही पति के व्यापार को भी संभालने लगीं. कहा जाता है कि भानवी सिंह को भद्री स्टेट से 4 किलो सोना और 10 किलो चांदी मिले थे. 53 वर्षीय रघुराज प्रताप सिंह अवध के भद्री स्टेट के राजा हैं. उनके बाबा बजरंग बहादुर सिंह पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय संस्थापक कुलपति और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे हैं. उनके पिता राजा उदय प्रताप सिंह की हुकूमत आज भी कुंडा में चलती है. उदय प्रताप पायलट रहे हैं.

भद्री स्टेट में आज भी राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह की हुकूमत चलती है.
शादी के तीन साल बाद हुई बड़ी बेटी :राजा भैया और भानवी की शादी के तीन साल बाद वर्ष 1998 में एक बेटी हुई, जिसका नाम राघवी कुमारी रखा गया. राघवी वर्तमान में 24 वर्ष की हैं. दो साल बाद वर्ष 2000 में एक और बेटी राजेश्वरी कुमारी का जन्म हुआ था. तीन साल बाद 2003 में भद्री स्टेट में दो जुड़वा राजकुमारों का जन्म हुआ, जिनका नाम शिवराज और ब्रज राज रखा गया. सूत्रों के मुताबिक, दोनो बेटी हमेशा से मां के पास ही रही हैं. बेटे पिता यानी राजा भैया के पास उस वक्त रहते हैं, जब वे अपने हॉस्टल से छुट्टी पर घर आते हैं. बताया जाता है कि भद्री स्टेट के बड़े राजा और रघुराज प्रताप के पिता उदय प्रताप सिंह अपनी बहू और दोनो पोतों के प्रिय हैं.
राजा भैया के ट्विटर अकाउंट से प्राप्त तस्वीर. यह फोटो बनारस का है.
गंभीर आरोप लगा राजा भैया ने मांगा है तलाक :रघुराज प्रताप सिंह ने नवम्बर 2022 दिल्ली के साकेत कोर्ट में तलाक के लिए बाद दायर किया था. उन्होंने याचिका में दिल्ली में रह रही पत्नी भानवी पर गंभीर आरोप लगाए हैं. राजा भैया ने कोर्ट को बताया है कि भानवी सिंह उनके परिजनों से अलग रहने की जिद करती है. यही नहीं उनके परिवार वालों का अपमान भी करती रहती है. उन्होंने आरोप लगाया है कि जब भी कोई मेहमान घर पर आता तो भानवी सिंह अक्रामक रूप धारण कर लेती हैं. मां के लिए वह कोई तोहफा लाते थे तो पत्नी कलह करती है. इसके भी अलावा कई गंभीर आरोप लगाते हुए राजा भैया ने तलाक के लिए कोर्ट में वाद दायर किया था.

पढ़ें : Divorce Case: राजा भैया के तलाक मामले में सुनवाई टली, अब 23 मई को होगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details