उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजधानी में बिजली संकट, मुसीबत बना पावर कट

By

Published : Jul 16, 2021, 10:46 PM IST

राजधानी के तमाम इलाकों में बिजली संकट बरकरार है. शुक्रवार की रात भी कई इलाकों में बिजली गुल रही. विद्युत विभाग बारिश न होने से भी बिजली के संकट की बात कह रहा है.

लखनऊ में बिजली संकट
लखनऊ में बिजली संकट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति (power supply) का संकट गंभीर होता जा रहा है. लखनऊ नगर निगम (Lucknow Municipal Corporation) क्षेत्र में भी 24 घंटे में 4 से 8 बार बिजली कट रही है. वीआईपी इलाकों को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में बिजली के लिए हाहाकार मचा हुआ है. सबसे गंभीर स्थिति चिनहट शिवपुरी से जुड़े इलाकों में है. हालांकि, ऐसी स्थिति पुराने लखनऊ में भी देखी जा रही है. बिजली संकट से जूझ रहे लोग अब सड़कों पर उतरने लगे हैं.

शुक्रवार को प्रातः 11:00 बजे गुल हुई बिजली दोपहर 2:15 बजे ही बहाल हो सकी. स्थानीय लोग बताते हैं कि रात में भी हर रोज 2 से 3 बार बिजली कटौती हो रही है. पूछने पर बताया जाता है कि शटडाउन लिया गया है. थोड़ी देर में ही आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी. ऐसा नहीं है कि चिनहट क्षेत्र के लोग ही परेशान हों. वृंदावन योजना में गुरुवार सुबह 10:30 बजे हुई बिजली कटौती 12:30 बजे के बाद ही बहाल हो सकी.

इसे भी पढ़ें-'राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ करती है सपा, कार्यकर्ता लगाते हैं पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे'

जानकीपुरम विस्तार के सेक्टर-8 में सुबह 10:20 से दोपहर 1:30 बजे तक बिजली कटौती की गई. बीकेटी में ट्रांसफार्मर बदलने के लिए आधा घंटा बिजली कटी रही. इंदिरा नगर ए ब्लॉक मीना मार्केट सचिवालय कॉलोनी में भी डेढ़ घंटे तक बिजली का संकट बना रहा. ठाकुरगंज के आजाद नगर में डेढ़ घंटे दो बग्गा के यादव बाजार में केबल कटने से बिजली आपूर्ति बाधित रही. सन सिटी के कुछ इलाकों में 2 घंटे तथा बरगवां में एक घंटे, मंगला बाजार और कमला नेहरू नगर में एक-एक घंटे तक बिजली काटी गई. हालांकि, विद्युत विभाग बारिश न होने से भी बिजली के संकट की बात कह रहा है.

इसे भी पढ़ें-किसान संगठनों से प्रियंका गांधी ने की मुलाकात, कृषि कानून पर हुई चर्चा


गोमती नगर के विपुल खंड 3, 4 व 5 में शुक्रवार को ट्रांसफार्मर बदलने के कारण सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही. शिवपुरी क्षेत्र के भी कई क्षेत्रों में शुक्रवार को बिजली आपूर्ति बाधित रही. बिजली कटौती के बीच लोग लो वोल्टेज (low voltage) की समस्या से भी जूझ रहे हैं. चिनहट क्षेत्र में वोल्टेज में उतार-चढ़ाव से उपभोक्ता परेशान हैं. थोड़ी-थोड़ी देर पर हो रहे उतार-चढ़ाव से लोगों के घरों के बिजली के उपकरण खराब हो रहे हैं. लखनऊ विद्युत संपूर्ति प्रशासन (लेसा) द्वारा गुरुवार को कराई गई पेट्रोलिंग में बड़े पैमाने पर लोग बिजली की चोरी करते हुए पकड़े गए हैं. काकोरी में 51 लोगों को बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details