उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रियंका गांधी का एलान-यूपी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेस

By

Published : Oct 19, 2021, 3:05 PM IST

Updated : Oct 19, 2021, 4:25 PM IST

तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंची कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने महिलाओं से मुलाकात की. वहीं, प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने यूपी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देने का एलान किया.

प्रियंप्रियंका गांधी, कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव. का गांधी.
प्रियंप्रियंका गांधी, कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव. का गांधी.

लखनऊः कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी सोमवार रात लखनऊ पहुंचीं. मंगलवार से कांग्रेस मुख्यालय पर बैठकों का सिलसिला शुरू हो गया है. इस बार प्रियंका गांधी प्रदेश भर की महिलाओं से कांग्रेस मुख्यालय पर मुलाकात की. वहीं, प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए घोषणा की कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देगी.

प्रियंका गांधी, कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रियंका ने कहा कि 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देने के पीछे महिला शक्तिकरण को तरजीह दी जाएगी. प्रियंका ने कहा कि हमारी प्रतिज्ञा है कि महिलाएं उत्तर प्रदेश की राजनीति में महिलाओं की पूरी तरह से भागीदारी हो. यह फैसला हमने इसलिए लिया है कि जब मैं 2019 के चुनाव प्रचार के लिए आई थी तो इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुछ लड़कियों मुझसे मुलाकात की थी. उन लड़कियों ने कहा था कि यूनिवर्सिटी और हॉस्टल के कानून लड़कियों और लड़कों के लिए अलग हैं.

इसे भी पढ़ें- प्रियंका का लखनऊ दौरा, इस सप्ताह जारी हो सकती है कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह फैसला नाव चलाने वाली महिला के लिए है. चंदौली में जो शहीद एयरफोर्स के पायलट की बहन वैष्णवी के लिए है. जिसने कहा था कि वह पायलट बनना चाहती हैं. यह निर्णय उन्नाव की उस लड़की के लिए जिसे जलाया गया. उसकी भाभी के लिए हैं जो आज भी संघर्ष कर रही है. उसकी बेटी के लिए जो स्कूल में धमकायी जा रही है. हाथरस की उस दलित बेटी की मां के लिए है जिन्हें न्याय चाहिए.

उन्हें आगे कहा कि सब बातें करते हैं महिलाओं को सुरक्षा देने की, लेकिन देता कोई नहीं है. जब सुरक्षा की बात आती है तो उन्हें कुचला जाता है. उत्तर प्रदेश में घृणा का बोलबाला है. नफरत है. इसे महिलाएं बदल सकती हैं. क्योंकि उनमें करुणा भाव, सेवा भाव और शक्ति होती है. उन्होंने कहा कि मैं सभी महिलाओं को कांग्रेस के साथ जुड़ने का आह्वान करती हूं. उन्हें चुनाव में भागीदारी के लिए आमंत्रित करती हूं. जो भी लड़ाना चाहती हैं. मेरे साथ आएं. हम उन्हें मौका देंगे कि वह देश और प्रदेश की राजनिति को बदल सकें. प्रियंका गांधी ने कहा कि मेरा बस चलता तो मैं 50 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देती. हमने आवेदन पत्र मांगे हैं, ये अगले महीने की 15 तारीख तक खुला है.

Last Updated :Oct 19, 2021, 4:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details