उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

16 नवंबर को जनता को समर्पित होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, जानिए इसकी खासियत

By

Published : Nov 14, 2021, 10:38 PM IST

Updated : Nov 14, 2021, 11:05 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को उद्घाटन करेंगे, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. आइए जानते हैं इस एक्सप्रेसवे से किन-किन जिलों को सीधा लाभ मिलेगा और क्या खासियत है.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे.
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे.

हैदराबादःपूर्वांचल को पश्चिम से जोड़ने वाला पूर्वांचल एक्प्रेसवे बनकर तैयार हो चुका है. योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को जनता समर्पित करेंगे. गाजीपुर से लखनऊ को जोड़ने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले रविवार को सुलतानपुर में भारतीय वायु सेना के विमान सी-130 हरक्यूलिस को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड कराया गया. इस दृश्य को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे.

बताया जा रहा है कि सुलतानपुर में एक्सप्रेस-वे पर 16 नवंबर को पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हरक्युलिस विमान से लैंड करेंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर सुलतानपुर में सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ सहित आलाधिकारी से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले निरीक्षण कर चुके हैं. 42 हजार करोड़ रुपये की लागत से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के बाद 16 नवंबर को 3.1 किलोमीटर पर जगुआर, मिराज-2000 और दो सुखोई एक्सप्रेसवे को छूकर गुजरेंगे. इस दौरान तीन सूर्य किरण के साथ एयरोबेटिक्स टीम कलाबाजी दिखाएगी.

इसे भी पढ़ें-पूर्वांचल एक्सप्रेस वे : पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, फाइटर्स प्लेन दिखाएंगे करतब

गौरतलब है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के कई शहरों को लखनऊ से जोड़ेगा और यात्रा का समय बेहद कम कर देगा. 340 किमी लंबा यह एक्सप्रेसवे बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, आजमगढ़ और मऊ को भी जोड़ता है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सात बड़े पुल, सात रेलवे ओवरब्रिज, 114 छोटे पुल और 271 अंडर पास बनाए गए हैं. यह एक्सप्रेसवे लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर में समाप्त होता है. 300 किमी की यात्रा केवल साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी. उम्मीद जताई जा रही है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से पूर्वांचल के 9 जिलों के लिए विकास के नए दरवाजे खुलेंगे. यातायात बेहतर होने से तरक्की की राहें आसान हो जाएंगी.

इसे भी पढ़ें-सीएम योगी बोले- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बनेंगे 8 बिजनेस कॉरिडोर, पीएम करेंगे शुभारंभ

एक्सप्रेस-वे एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग के लिए भारतीय वायुसेना के 5 बड़े एयरबेस से करीब 30 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे. सूत्रों के मुताबिक 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में एयरफोर्स के सुखोई-30 एमकेआई, सी-130 जे सुपर हरक्युलिस जैसे विमान लैंड करेंगे. एक्सप्रेस-वे पर 'टच एंड गो' ऑपरेशन के दौरान कई सुखोई लड़ाकू विमान लैंड करते ही वापस टेक ऑफ करेंगे.

Last Updated : Nov 14, 2021, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details