उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस दिन मनाया जाएगा गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का प्रकाश पर्व

By

Published : Jan 11, 2021, 2:16 AM IST

राजधानी लखनऊ में साहिब श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का प्रकाश पर्व 19 और 20 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा.

prakash parv of guru gobind singh ji maharaj
गुरु गोविंद सिंह जी महाराज.

लखनऊ : साहिब श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व (जन्मोत्सव) को मनाने को लेकर रविवार को नाका हिन्डोला स्थित श्री गुरुसिंह सभा गुरुद्वारा में एक बैठक हुई. सभा के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बग्गा ने बैठक में कहा कि साहिब श्री गुरु गोविन्द सिंह जी महाराज का प्रकाश पर्व 19 एवं 20 जनवरी को मनाया जाएगा.

कोविड- 19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए मनाया जाएगा पर्व

शासन की ओर से जारी कोविड-19 की गाइडलाइन मास्क लगाकर और सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए गुरुद्वारा साहिब में बड़ी श्रद्धा एवं सत्कार के साथ मनाया जायेगा. 9 जनवरी से साहिब श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी महाराज के सहज पाठ से प्रकाश पर्व के कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ. इसमें संगत के द्वारा ही गुरबाणी का पाठ किया जाएगा, जिसका समापन 20 जनवरी को प्रकाश पर्व के दिन दीवान हाल में सामूहिक रुप से होगा.

19 जनवरी को पंच प्यारों की अगुवाई में निकाली जाएगी प्रभात फेरी

स्टेज सेक्रेटरी स. सतपाल सिंह मीत ने बताया कि प्रकाश पर्व (जन्मोत्सव) पर 19 जनवरी को प्रातः 6.30 बजे श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी महाराज की छत्र-छाया एवं पंच प्यारों की अगुवाई मे प्रभात फेरी निकाली जाएगी. प्रभात फेरी गुरुद्वारा साहिब से मोतीनगर, आर्या नगर होते हुए 9 बजे गुरुद्वारा साहिब वापस पहुंचेगी. 19 व 20 जनवरी को गुरुवाणी, कीर्तन एवं कथा व्याख्यान के दीवान सजेंगे .

बच्चों के सिक्ख बाणा के होंगे मुकाबले

12 वर्ष तक के बच्चों के लिए सिक्ख बाणा (सिक्खों की वेशभूषा) के मुकाबले के कार्यक्रम भी होंगे. गुरु का लंगर श्रद्धालुओं में वितरित किया जाएगा.

प्रभात फेरी का हुआ आरंभ

श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के प्रकाशोत्सव के उद्देश्य से रविवार प्रातःकाल हरविन्दर पाल सिंह नीटा और इन्दरजीत सिंह के संयोजन में प्रभातफेरी का शुभारम्भ हुआ, जिसमें संगत कीर्तन करते हुए चला गया.

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

बैठक में स. गुरदीप सिंह भाटिया, स. राजवन्त सिंह बग्गा, स. जसविन्दर सिंह भाटिया, स. कुलदीप सिंह सलूजा, स. दिलीप सिंह आदि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details