उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पितृ विसर्जन का अवकाश खत्म, अब 2024 में परिषदीय विद्यालयों में केवल 112 दिन छुट्टी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 3, 2024, 6:03 PM IST

बेसिक शिक्षा परिषद ने पितृ विसर्जन (Pitra Visarjan Leave) के घोषित अवकाश को निरस्त कर दिया है. अब साल 2024 में परिषदीय विद्यालयों में 112 दिन अवकाश रहेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से बीते 31 दिसंबर को जारी हुए अवकाश तालिका में पहली बार प्रदेश के पुरुष शिक्षकों को पितृ विसर्जन का विशेष अवकाश घोषित किया गया था. सचिव उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा की तरफ से पहले घोषित हुए अवकाश तालिका में हरतालिका तीज, करवा चौथ, ललई छठ और जिउतिया व्रत के साथ पितृ विसर्जन का अवकाश भी शिक्षकों को दिया गया था. लेकिन, इसके ठीक 3 दिन बाद 2 जनवरी को सचिन प्रताप सिंह बघेल की ओर से एक संशोधित आदेश जारी करते हुए परिषदीय विद्यालयों में पितृ विसर्जन के लिए घोषित अवकाश को निरस्त कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद में परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में साल 2024 की अवकाश तालिका 31 दिसंबर को जारी की गई थी. इसमें 6 पर्व रविवार के दिन होने से छुट्टी का लाभ नहीं शिक्षकों को नहीं मिल रहा है. इसी तरह रविवार के पर्वों को शामिल करते हुए इस साल केवल 36 के बजाय 30 अवकाश ही शिक्षकों को मिल रहे हैं. इसके साथ ही गर्मी की छुट्टियां 27 दिन की और सर्दी की छुट्टियां 15 दिन की घोषित की गई थी. सचिन प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद की बाकी छुट्टियों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. इसके अनुसार पूरे साल भर में कुल 112 दिन परिषदीय विद्यालय बंद रहेंगे, जबकि आरटीआई एक्ट के अनुसार, प्राथमिक कक्षा 1 से 5 में 200 दिन और उच्च प्राथमिक में 220 दिन विद्यालय चलने का प्रावधान है. इस हिसाब से 2024 में प्राथमिक विद्यालय करीब 253 दिन खुले रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details