उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तर प्रदेश में आक्रोशित लोग चीन के खिलाफ कर रहे विरोध प्रदर्शन

By

Published : Jun 17, 2020, 8:25 PM IST

भारतीय सेना के एक कर्नल समेत 20 जवान मंगलवार को लद्दाख की गलवान घाटी में शहीद हो गए थे. इसको लेकर भारतवासियों में काफी गुस्सा है. लोग चीन के खिलाफ लगातार विरोध जाहिर कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लोगों ने चीन के झंडे फूंके, वहीं कई लोगों ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पुतले फूंके. कई संगठनों ने चीनी सामानों का बहिष्कार करने की भी बात कही.

indo china
लखनऊ में लोगों ने जताया विरोध.

लखनऊ: भारत और चीन के बीच सीमा पर हिंसक झड़प के बाद तनाव बढ़ गया है. देशभर में लोग आक्रोषित हैं और चीन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. एक कर्नल समेत 20 जवानों की शहादत से प्रदेशवासी भी काफी परेशान हैं और हर ओर चीन की नापाक हरकत की आलोचना हो रही है.

चीनी सैनिकों की हरकत से देश के भूतपूर्व सैनिकों ने लखनऊ में आक्रोश व्यक्त करते हुए चीन का झंडा जलाया है. रिटायर्ड सैनिकों का कहना है कि चीन हमेशा से धोखेबाज देश रहा है और आज उसकी इस हरकत की वजह से हमारे वीर जवानों को कुर्बानी देनी पड़ी है. भूतपूर्व सैनिक मांग कर रहे हैं कि भारत सरकार तत्काल एक्शन ले और भारतीय सेना को पूरी छूट दे, जिससे चीन को सबक सिखाया जा सके. भूतपूर्व सैनिक संघ उत्तर प्रदेश ने चीन का झंडा जलाकर नाराजगी जाहिर की.

लखनऊ में लोगों ने जताया विरोध.

भूतपूर्व सैनिक संघ के अध्यक्ष और सेना के सेवानिवृत्त मेजर आशीष चतुर्वेदी ने चीन की हरकत पर आक्रोश व्यक्त करते हुए भारतीय सेना के वीर शहीदों को नमन किया और चीनी झंडा जलाकर नाराजगी भी जाहिर की. चीन की इस हरकत से हर राष्ट्रभक्त के अंदर नाराजगी है और सभी चाहते हैं कि भारतीय सेना चीन को सबक सिखाए. सेवानिवृत्त मेजर आशीष चतुर्वेदी ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने यह साबित भी कर दिया है कि वे उन पर हर तरह से भारी हैं.

रायबरेली में लोगों ने किया प्रदर्शन
रायबरेली में लोग विरोध कर रहे हैं. सुपर मार्केट में व्यापारी वर्ग के लोगों ने एकत्रित होकर चीन के विरोध में नारेबाजी की. इस दौरान चीनी राष्ट्रपति राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला जलाते हुए उन्हें कोरोना का जनक कहा गया. प्रदर्शन में चीन के खिलाफ आरपार की लड़ाई का आह्वान करते हुए किसी भी सूरत में चीन में बने उत्पादों के प्रयोग न करने का संकल्प भी लिया गया. भारत सरकार के हर निर्णय को रायबरेली व्यापारी वर्ग समर्थन दे रहा है.

राजबरेली में लोगों ने जलाई शी जिनपिंग की तस्वीर.

मऊ में लोगों ने फूंका चीनी राष्ट्रपति का पुतला
मऊ में हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने भी चीन के झंडे और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पुतले फूंके. साथ ही अपनी नाराजगी प्रकट करते हुए चीनी सामानों का बहिष्कार करने की बात कही. हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने शहीद भारतीय जवानों के लिए न्याय की गुहार लगाई. नगर क्षेत्र के बालनिकेतन मोड़ पर विरोध प्रदर्शन किया गया. इस दौरान हिन्दू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने कहा कि चीन को भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई कर संदेश दिया है कि वे होश में आ जाएं.

मऊ में लोगों ने जलाया चीन का झंडा.

अयोध्या में लोगों ने फूंका चीनी झंडा
अयोध्या में चीन का झंडा फूंक कर विरोध जताया गया. इस मौके पर बड़ी संख्या में लोगों ने चीन के विरोध में नारेबाजी भी की. विरोध में शामिल युवाओं ने चीन की इस हरकत का कड़ा जवाब देने की मांग की है. इसके साथ ही युवाओं ने लोगों से चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील की है. हिंदू युवा संगठन की ओर से विरोध अयोध्या के कोतवाली नगर क्षेत्र में किया गया है. यहां बड़ी संख्या में साहबगंज स्थित राम जानकी मंदिर के पास युवा विरोध जाहिर करने पहुंचे. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए उन्होंने विरोध किया. हिंदू योद्धा संगठन के कार्यकर्ता गौरव गौड़ का कहना है कि भारत को चीनी सेना की इस हरकत का कड़ा जवाब देना चाहिए. इसके साथ ही भारत वासियों से चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील की है. साथ ही कहा कि सरकार को चीनी उत्पादों का प्रयोग प्रतिबंधित कर देना चाहिए.

अयोध्या में प्रदर्शन.

बलिया में हुई चीन विरोधी नारेबाजी
बलिया में हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका और जमकर नारेबाजी की. कार्यकर्ताओं ने कहा कि सीमा पर सुरक्षा के दौरान 20 सैनिकों की शहादत ने पूरे देश को चीन के खिलाफ एकजुट कर दिया है. देश में जगह-जगह चीन की इस नापाक हरकत पर विरोध प्रदर्शन जारी है. बलिया के कुंवर सिंह चौराहे पर हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया. कार्यकर्ताओं ने चीन के राष्ट्रपति का प्रतीकात्मक पुतला बनाया और उसका दहन कर नारेबाजी की. प्रदर्शन करने के दौरान कार्यकर्ताओं ने भारत माता की जय और चीनी राष्ट्रपति मुर्दाबाद के नारे भी लगाए. हिंदू युवा वाहिनी के उपाध्यक्ष राजेश पाठक ने कहा कि हम लोगों ने आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका है.

बलिया में लोगों ने फूंका पुतला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details