उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अराजक तत्वों ने तोड़ी वीरांगना ऊदा देवी की मूर्ति (statue), जानें क्या है मामला

By

Published : Nov 17, 2021, 7:24 PM IST

लखनऊ के नगराम में अराजक तत्वों द्वारा वीरांगना ऊदा देवी की मूर्ति तोड़ने की घटना सामने आई है. समाजवादी नेता दारा सिंह यादव की लिखित तहरीर पर मामला दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

अराजक तत्वों ने तोड़ी वीरांगना ऊदा देवी की मूर्ति
अराजक तत्वों ने तोड़ी वीरांगना ऊदा देवी की मूर्ति

लखनऊ: राजधानी के नगराम स्थित वीरांगना ऊदा देवी स्मारक स्थल में ऊदा देवी की मूर्ति (statue) तोड़ने की घटना सामने आई है. गौरतलब है कि कल 16 नवंबर को वीरांगना ऊदा देवी का बलिदान दिवस मनाया जाता है. इसके चलते साल 2006 में लखनऊ (lucknow) के नगराम में भी वीरांगना ऊदा देवी की मूर्ति का अनावरण हुआ था. तब से नगराम के स्थानीय लोग वीरांगना की प्रतिमा के पास हर साल श्रद्धांजलि देने आते हैं.

तहरीर

मंगलवार देर रात बलिदान दिवस (balidan diwas) पर कुछ अराजक तत्वों ने मूर्ति तोड़ दी. इस घटना के बाद से ग्रामीणों में भारी आक्रोश है. मामले को लेकर समाजवादी नेता व समाजसेवी दारा सिंह यादव व योगेश कुमार ने नगराम थाने में तहरीर दी है.

बता दें कि नगराम थाना के सेल हूबहू गांव में एक शिक्षण संस्थान है. इस संस्थान के परिसर में वीरांगना ऊदा देवी का स्मारक स्थल है. साल 2006 में यहां ऊदा देवी की एक प्रतिमा स्थापित की गई थी. तत्कालीन प्रदेश सरकार के मंत्री आर.के चौधरी ने प्रतिमा का अनावरण किया था.

साल 2006 से अब तक यह प्रतिमा बिल्कुल सुरक्षित रही. बीते 16 नवंबर मंगलवार के दिन वीरांगना ऊदा देवी के बलिदान दिवस पर गांव के ही समाजवादी नेता दारा सिंह और व समाजसेवी साथियों ने मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी थी. इसके बाद बुधवार सुबह मूर्ति खंडित पाई गई.

यह भी पढ़ें- UP Election 2022: यूपी में रोजगार की बात पर भड़क उठे विद्यार्थी, दिए यह चौंकाने वाले आंकड़े


बताया जाता है कि मंगलवार देर रात कुछ अराजक तत्वों ने मूर्ति तोड़ दी. मूर्ति की ऐसी दशा देखकर लोगों में आक्रोश बढ़ गया. इस दौरान कुछ लोग इसे राजनीतिक रंग देने की भी कोशिश करने लगे.

मौके पर पहुंचे नगराम थाना प्रभारी शमीम खान ने स्थिति को संभालते हुए लोगों को शांत कराया. एक नई मूर्ति लगाने का भी आश्वासन दिया. फिलहाल समाजवादी (samajwadi) नेता व समाजसेवी दारा सिंह यादव की लिखित तहरीर पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details