उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में अब फतेहपुर भी zika virus की गिरफ्त में, दो नए केस मिले....

By

Published : Nov 25, 2021, 9:32 PM IST

यूपी में अब फतेहपुर भी zika virus की गिरफ्त में.

यूपी में जीका वायरस ने अब फतेहपुर को अपनी गिरफ्त में लिया है. यहां एक नया मरीज मिला है. वहीं, गुरुवार को कानपुर में भी जीका वायरस का एक मरीज चिह्नित किया गया.

लखनऊ : यूपी में जीका वायरस (zika virus) पिछले पांच दिनों से काबू में दिख रहा था. वहीं गुरुवार को दो नए मरीज मिले. इसमें फतेहपुर और कानपुर का एक-एक मरीज शामिल हैं.



संचारी रोग निदेशक डॉ जीएस बाजपेयी के मुताबिक दो नए मरीज जीका वायरस के मिले हैं. ऐसे में राज्य में अब कुल 149 मरीज हो गए हैं. यह सभी पुराने केस हैं. तीन दिन से कोई नया मरीज नहीं मिला है. इसमें लखनऊ के छह मरीज, कन्नौज के दो, फतेहपुर का एक मरीज वायरस की गिरफ्त में मिला. शेष मरीज कानपुर के हैं. इसमें अब तक 122 मरीजों में वायरस निगेटिव हो गए हैं.

ये भी पढ़ेंः वसीम रिजवी बोले- राहुल गांधी की सहमति से मेरा सिर काटने पर रखा इनाम...




यूपी में कोरोना के बाद डेंगू, मलेरिया और स्क्रबटाइफस ने कहर मचाया है. डेंगू का हमला अभी थमा नहीं है, वहीं जीका वायरस ने नई मुसीबत बढ़ा दी है. कानपुर में लगातार जीका वायरस के मरीज पाए जा रहे हैं. लखनऊ में भी मरीजों के बढ़ने का सिलसिला जारी है. तीनों जिलों में साढ़े सात हजार से अधिक लोगों के सैम्पल लेकर टेस्ट कराया गया गया है. वहीं लखनऊ में 118 के करीब बेड मरीजों के लिए रिजर्व किए गए हैं. जीका मरीज़ों की मॉनिटरिंग कोविड की तर्ज पर की जा रही है, इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है.



डीजी हेल्थ डॉ वेद व्रत सिंह ने सभी जिलों को निर्देश भी भेजे हैं. बुखार के जिन मरीजों में डेंगू- मलेरिया या कोरोना की जांच में पुष्टि न हो और समस्या लगातार बनी हुई है. ऐसे में उस मरीज का जीका वायरस का टेस्ट अवश्य कराएं.




संचारी रोग निदेशक डॉक्टर जी एस बाजपेई के मुताबिक डेंगू मच्छर से ही जीका वायरस हो रहा है. डेंगू के लिए दोषी एडीस मच्छर ही जीका वायरस का वाहक है. ऐसे में नगर मलेरिया टीम व जिला मलेरिया विभाग की टीम को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. वह मरीज के घर के अंदर इंडोर स्प्रे कर रहे हैं. साथ ही बाहर भी एंटी लार्वा का छिड़काव कर रहे हैं. इसके अलावा घरों में मच्छरों के जो सोर्स हैं, उसे नष्ट किया जा रहा है. साथ ही टीम लार्वा का सैंपल संग्रह कर लैब भेज रही है. इसके अलावा नगर निगम की टीम फॉगिंग कर रही है.



यह है प्रमुख लक्षण

  • हल्का बुखार
  • शरीर में दाने
  • लाल चकत्ते
  • सिर दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • जोड़ों में दर्द
  • आंख में लाली
  • थकावट- घबराहट

    क्या है बचाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details