उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: ESIC अस्पताल में अब आम लोगों का भी हो सकेगा इलाज

By

Published : Sep 16, 2020, 2:30 PM IST

राजधानी लखनऊ के ईएसआईसी अस्पताल में अब आम जनता का इलाज भी शुरू कर दिया गया है. न्यूनतम शुल्क के साथ आम जनता को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

ESI के चिकित्सा अधीक्षक से बातचीत.
ESI के चिकित्सा अधीक्षक से बातचीत.

लखनऊ: राजधानी के सरोजनी नगर क्षेत्र में स्थित कर्मचारी राज्य बीमा चिकित्सालय मे अब तक केवल राज्य कर्मचारियों व पंजीकृत कंपनी के मजदूरों का ही इलाज होता था, लेकिन अब यहां पर आम जनता का इलाज भी शुरू कर दिया गया है. इस सुविधा से सरोजिनी नगर क्षेत्र में रहने वाली एक बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा. यह हॉस्पिटल चौबीसों घंटे इमरजेंसी सेवा भी प्रदान कर रहा है. इस हॉस्पिटल में लगभग डेढ़ सौ बेड हैं, जिसमें से 75 बेड सिजेरियन केस के लिए सुरक्षित हैं.

ESIC के चिकित्सा अधीक्षक के साथ बातचीत.

इसके बारे में कर्मचारी राज्य बीमा के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पीएल पटेल ने बताया कि आम लोग 15 रुपये की पर्ची बनाकर डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि आने वाले 2 महीने के अंदर मरीजों को भर्ती करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. मरीजों को सरकारी रेट पर दवाइयां भी उपलब्ध होंगी. यहां पर केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित चिकित्सा शुल्क के हिसाब से इलाज किया जाएगा, जिससे आम जनता व गरीब लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी. हॉस्पिटल में पैथोलॉजी की सभी सुविधाएं व एक अल्ट्रासाउंड मशीन भी उपलब्ध है. एक्स-रे मशीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से अनुरोध किया गया है. अब जल्द ही एक्स-रे मशीन भी हॉस्पिटल में लग जाएगी.

ईएसआईसी हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के साथ साथ अन्य रोगों के मरीजों का भी इलाज सुगमतापूर्वक किया जा रहा है. ईएसआईसी हॉस्पिटल को 45 बेड का L1 लेवल का कोविड-19 हॉस्पिटल भी बनाया गया है. यहां अब तक 191 कोविड-19 मरीजों का इलाज सफलतापूर्वक किया गया है, अभी तक कोई भी कैजुअल्टी नहीं हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details