उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विधानसभा उपाध्यक्ष के लिए आज होंगे नामांकन, कल होगा चुनाव

By

Published : Oct 17, 2021, 9:16 AM IST

विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए आज नामांकन की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. नामांकन प्रक्रिया 11 बजे से 1 बजे तक होगी. वहीं, कल उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा. विधानसभा उपाध्यक्ष पद के चुनाव में भाजपा दबदबा नजर आ रहा है.

विधानसभा
विधानसभा

लखनऊ: विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए आज नामांकन की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. विधानसभा सचिवालय की तरफ से आज 17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से 1 बजे तक नामांकन प्रक्रिया पूरी कराए जाने का नोटिफिकेशन जारी किया गया था. आज नामांकन प्रक्रिया के बाद कल 18 अक्टूबर को उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया भी पूरी होगी.

भारतीय जनता पार्टी विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए समाजवादी पार्टी के बागी विधायक नितिन अग्रवाल को लड़ाने का मन बना चुकी है. वहीं, विधानसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष का होने का दावा करते हुए समाजवादी पार्टी भी चुनाव मैदान में कूद गई है. समाजवादी पार्टी में पार्टी के वरिष्ठ नेता सीतापुर से विधायक नरेंद्र वर्मा को उपाध्यक्ष पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है. आज होने वाली नामांकन प्रक्रिया के दौरान भाजपा व सपा के उम्मीदवार अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. इसके बाद कल सुबह 11 से 1 तक मतदान की प्रक्रिया पूरी होगी.

समाजवादी पार्टी के नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी लोकतंत्र और परंपराओं की हत्या कर रही है. नियमों के अनुसार विधानसभा में उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिए जाने की परंपरा रही है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी चुनाव से पहले सदन में चर्चा कराने के बजाय अपने वोट बैंक को मजबूत करने के लिए उपाध्यक्ष का चुनाव करा रही है और खुद उम्मीदवार उतार रही है. इसके खिलाफ समाजवादी पार्टी भी अपना उम्मीदवार उतारेगी, जिसके बाद सपा ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. आज रविवार को नामांकन कराया जाएगा. 18 अक्टूबर को होने वाले मतदान से पहले समाजवादी पार्टी विधायक दल की एक बैठक भी बुलाई गई है.

यह भी पढ़ें:ललितपुर गैंगरेप मामले में अखिलेश यादव की बड़ी कार्रवाई, सपा जिलाध्यक्ष पद से हटाए गए तिलक यादव

विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी भारी नजर आ रही है, क्योंकि सदन में भारतीय जनता पार्टी का बहुमत है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को कितने मत मिलते हैं. यह भी महत्वपूर्ण है कि अन्य विपक्षी सदस्यों की तरफ से किस का समर्थन किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details