उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अलर्ट: फिर जहरीली हुई नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा, AQI डार्क रेड जोन में पहुंचा

By

Published : Feb 14, 2021, 1:53 PM IST

राजधानी दिल्ली से प्रदूषित शहरों की लिस्ट में नोएडा और ग्रेटर नोएडा पहुंच गए हैं. नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. सुबह से ही स्मॉग की चादर से शहर ढंका दिखाई दे रहा है. वायु प्रदूषण का ग्राफ बढ़ गया है.

फिर जहरीली हुई नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा.
फिर जहरीली हुई नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा.

नई दिल्ली/नोएडा: राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के वायु प्रदूषण सूचकांक 'डार्क रेड जोन' में पहुंच गया यानी बेहद खराब श्रेणी में वायु प्रदूषण पहुंच गया है. नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 415 और ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के करीब पहुंच गया है. आंकड़े सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट से लिए गए हैं.

फिर जहरीली हुई नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा.

ग्रेटर नोएडा में दर्ज AQI
सेंट्रल पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा है. ग्रेटर नोएडा में दो स्टेशन यूपीपीसीबी (उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) ने लगाए हैं. जिसमें नॉलेज पार्क-III का स्टेशन काम नहीं कर रहा और नॉलेज पार्क-V का एयर क्वालिटी इंडेक्स 395 दर्ज किया गया है. पिछले हफ्ते के मुकाबले प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. माना जा रहा है वायु की रफ्तार थमने से प्रदूषण का स्तर बढ़ा है.

नोएडा में दर्ज AQI
नोएडा में UPPCB ने 4 स्टेशन ने इंस्टॉल किए हैं. जिसमें सेक्टर 62 स्टेशन का AQI 388, सेक्टर 125 का स्टेशन काम नहीं कर रहा. सेक्टर 1 का स्टेशन भी काम नहीं कर रहा और सेक्टर 116 का स्टेशन पर 442 AQI दर्ज किया गया है. ग्रेटर नोएडा से भी ज्यादा प्रदूषित नोएडा है.

विषैली हुई हवा
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का ग्राफ पिछले दिनों के मुकाबले काफी बढ़ा है. नोएडा/ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण डार्क रेड जोन में बना हुआ है. प्रदूषण स्तर बेहद भयावह हो चला है. स्मॉग की चादर से शहर सुबह और शाम ढका दिखाई देता है.

ये भी पढ़ें:-दिल्ली: 13,768 को लगा टीका, 1856 हेल्थ वर्कर्स को दिया गया दूसरा डोज

प्राधिकरण और UPPCB ग्रेप की अनदेखी पर लगातार कार्रवाई भी कर रही है. वहीं डॉक्टर की सलाह के मुताबिक बुजुर्ग, बच्चे, ह्रदय रोगी सहित अस्थमेटिक मरीजों को विशेष सावधानी बरतनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details