उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विदेश जाने के लिए अब 84 दिन नहीं 28 दिन बाद ही लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

By

Published : Jun 16, 2021, 7:12 AM IST

भारत सरकार ने विदेश यात्रा के लिए वैक्सीनेशन की नई गाइडनलाइन (New guidelines for vaccination for traveling abroad) जारी कर दी है. इससे विदेश पढ़ने जाने वाले, रोजगार के लिए जाने वालों को यात्रा करने में सहूलियत होगी. ऐसे लोग अगर वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं और उनकी यात्रा 84 दिन के भीतर तय हैं तो उन्हें दूसरी डोज 28वें दिन भी दी जा सकेगी.

विदेश जाने के लिए अब 84 दिन नहीं 28 दिन बाद ही लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज
विदेश जाने के लिए अब 84 दिन नहीं 28 दिन बाद ही लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

लखनऊ: भारत सरकार ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाने के 84 दिनों बाद दूसरी डोज देने का प्रावधान किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के तहत प्रदेश सरकार ने निर्देश जारी कर दिए हैं कि विदेश जाने वालों को 28 दिनों के बाद कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा सकेगी. कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 से 84 दिनों के बीच देनी होगी.

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को यूपी के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र भेजा हैं, जिसमें आदेश दिया कि विदेश यात्रा करने वाले लोगों को 84 दिनों के भीतर ही कोविशील्ड की दूसरी डोज लगाई जाए.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शिक्षा, रोजगार और टोक्यो ओलंपिक के लिए विदेश यात्रा के लिए वैक्सीनेशन की दूसरी डोज में छूट होगी. छात्र या रोजगार के लिए विदेश जाने वाले लोग जिन्होंने अपनी पहली डोज ले ली है और उनकी यात्रा 84 दिन के भीतर प्रस्तावित है तो उनको दूसरी डोज पहले ही दी जा सकती है. मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश भेज दिया है.


इन लोगों को होगा फायदा

  • विदेश में पढ़ाई करने जाने वाले छात्रों को इसका फायदा मिलेगा.
  • विदेश में नौकरी करने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा.
  • अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय एथलीट, खिलाड़ी और साथ जाने वाले स्टाफ.
  • ये सुविधा 18 साल से ऊपर के उन लोगों के लिए जो 31 अगस्त तक विदेश यात्रा करना चाहते हैं.

28 दिन बाद लग सकेगी वैक्सीन की दूसरी डोज

जिला अस्पतालों या किसी अन्य उपयुक्त स्थान पर कोविशील्ड टीकाकरण के लिए केन्द्र तय कर दिया जाएगा. जहां ऐसे लोग दस्तावेजों के आधार पर चेक इन रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण करवा सकेंगे. दूसरी डोज लगाने के पूर्व यह सुनिश्चित कर लिया जाएगा कि पहली डोज 28 दिन से पूर्व ली जा चुकी है.

कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज से दौरान विदेश यात्रा पर जाने वाले नागरिकों को प्राथमिकता के आधार पर जिला अस्पताल में स्थापित कोविड टीकाकरण कैंप आयोजित किया जाएगा. इसके लिए कोविड पोर्टल पर आवश्यक संशोधन कर लिए गए हैं. ऐसे लाभार्थी जिन्होंने पहली डोज लेते समय पासपोर्ट आईडी नम्बर का उल्लेख नहीं किया है, उन्हें दूसरी डोज के समय फोटो आईडी युक्त पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा.

विदेश यात्रा के लिए सिर्फ कोविशील्ड वालों को ही वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा. इस सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर का भी जिक्र होगा.

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे प्रत्येक जिले में कोवीशील्ड की दूसरी डोज देने के लिए एक अधिकारी नियुक्त करें. ये अधिकारी यह जांच करेंगे कि क्या पहली खुराक की तारीख के बाद 28 दिनों की अवधि समाप्त हो गई है. साथ ही ये अधिकारी दस्तावेजों के आधार पर संबंधित लोगों की यात्रा के उद्देश्य की वास्तविकता भी जांचेंगे.

केंद्र की नई गाइडलाइन के मुताबिक, विदेश यात्रा के लिए सिर्फ कोवीशील्ड वैक्सीन लेने वालों को ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा. वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर पासपोर्ट नंबर का जिक्र अनिवार्य होगा. ये सुविधा 18 साल से ऊपर के उन लोगों के लिए जो 31 अगस्त तक विदेश यात्रा करना चाहते हैं. विदेश यात्रा करने वालों को लेकर जल्द ही ये विशेष व्यवस्था CoWIN प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details