उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राज्य में खुलेगा एनसीडीसी सेंटर, फर्जी नर्सिंग कॉलेजों पर कसेगा शिकंजा

By

Published : Apr 12, 2022, 5:45 PM IST

यूपी में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) खुलेगा. इसमें संक्रामक बीमारियों की समय पर जांच की जा सकेगी. साथ ही इलाज संबंधी दिशा-निर्देश भी तय किए जा सकेंगे. इन बीमारियों से लड़ने के लिए रिसर्च को भी बढ़ावा दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने टीम-9 की बैठक में सेंटर की स्थापना के निर्देश दिए हैं.

etv bharat
राज्य में खुलेगा एनसीडीसी सेंटर

लखनऊ: यूपी में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) खुलेगा. इसमें संक्रामक बीमारियों की समय पर पड़ताल की जा सकेगी. साथ ही इलाज संबंधी दिशा-निर्देश भी तय किए जा सकेंगे. इन बीमारियों से लड़ने के लिए रिसर्च को भी बढ़ावा दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने टीम-9 की बैठक में सेंटर की स्थापना के लिए निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में नेशनल सेंटर फॉर डिज़ीज कंट्रोल (एनसीडीसी) (National Center for Disease Control) की शाखा लखनऊ में खोली जाएगी. इस संबंध में राज्य सरकार निःशुल्क भूमि उपलब्ध कराएगी. भारत सरकार का भी इसमें सहयोग रहेगा. वहीं, नर्सिंग सेवा स्वास्थ्य सुविधाओं की रीढ़ है. ऐसे में प्रदेश के सभी नर्सिंग कॉलेजों में शिक्षण-प्रशिक्षण की व्यवस्था दुरुस्त होना आवश्यक है. कई क्षेत्रों से बगैर मान्यता के नर्सिंग कॉलेजों के संचालन की सूचना प्राप्त हुई है. इनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए.

यह भी पढ़ें:IMA में कैडेट्स के प्रशिक्षण के लिए आधुनिक हथियारों की कमी

पीपीपी मॉडल पर जल्द बने मेडिकल कॉलेज :मुख्यमंत्री ने कहा, प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना होनी है. इसी क्रम में 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोले जाने हैं. संभल और महराजगंज जनपद में पीपीपी मॉडल के संबंध में एमओयू भी हो चुका है. शेष जनपदों में कार्यवाही तेजी से आगे बढ़ाई जाए. वहीं, जनपद बलरामपुर में केजीएमयू के सैटेलाइट सेंटर की स्थापना की कार्यवाही तेजी से आगे बढ़ाई जाए. साथ ही प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों-अस्पतालों में फायर सेफ्टी की व्यवस्था की समीक्षा की जाए. जहां कमी हो, वहां तत्काल व्यवस्था ठीक की जाए. यह निर्देश सीएम ने टीम-9 की बैठक में दिए है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details