उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का निधन

By

Published : Jul 9, 2022, 3:29 PM IST

Updated : Jul 9, 2022, 5:54 PM IST

मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का निधन
मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का निधन ()

मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का निधन हो गया. वह काफी दिनों से बीमार चल रहीं थीं.

लखनऊःमुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता का शनिवार की दोपहर गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में फेफड़े के संक्रमण की वजह से निधन हो गया. वे पिछले कई दिनों से मेदांता अस्पताल में भर्ती थी. साधना गुप्ता मुलायम सिंह यादव से उम्र में करीब 20 साल छोटी थी.

1987 में साधना गुप्ता ने अपने पूर्व पति से विवाह किया था. विवाह के 4 वर्ष बाद ही उनका तलाक हो गया था. जिसके बाद में उनके मुलायम सिंह यादव से संपर्क हुआ. मगर मुलायम सिंह यादव ने उनसे विवाह की औपचारिक घोषणा 2003 में अपनी पहली पत्नी की मृत्यु के बाद की थी.

साधना गुप्ता की मुलायम सिंह के साथ दूसरी शादी हुई थी. साधना की पहली शादी 4 जूलाई साल 1986 मे फर्रूखाबाद के चंद्रप्रकाश गुप्ता के साथ हुई थी. इसके एक साल बाद 7 जुलाई साल 1987 में उनके बेटे प्रतीक यादव का जन्म हुआ. हालांकि ये शादी ज्यादा दिन नहीं टिक सकी और दोनों अलग हो गए. अखिलेश की सौतेली मां और मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता थीं.

ये भी पढ़ेंः उम्र में 20 साल छोटी साधना गुप्ता के ऐसे करीब आए थे मुलायम सिंह यादव

मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी का निधन साल 2003 में हुआ था. जिसके बाद में उन्होंने साधना गुप्ता को अपनी पत्नी घोषित किया था. अखिलेश यादव ने कभी भी साधना को अपनी मां नहीं माना था. साधना गुप्ता के अपने परिवार में कभी जगह नहीं दी. वह मानते हैं कि साधना गुप्ता और अमर सिंह के चलते उनके पिताजी ने उनकी मां के साथ न्याय नहीं किया. अखिलेश नहीं चाहते थे कि मुलायम इस रिश्ते को स्वीकार करें. ऐसा कहा जाता है कि साल 1994 में प्रतीक यादव के स्कूल फॉर्म पर पिता का नाम एमएस यादव और पते में मुलायम सिंह के ऑफिस का पता दिया था मगर इसकी घोषणा मुलायम सिंह यादव की ओर से 2003 में की गई थी.

मुलायम सिंह के आवास के बाहर जुटने लगे समर्थक
साधना गुप्ता के निधन की जानकारी जैसे ही मुलायम सिंह के समर्थकों को मिली, विक्रमादित्य मार्ग स्थित मुलायम सिंह यादव के आवास के बाहर वे जुटने लगे. सपा के प्रदेश सचिव रहे ओंकार सिंह पटेल पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के आवास के बाहर ही साधना गुप्ता के पार्थिव शरीर पर श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे हैं. वे बताते हैं कि जैसे ही नेता जी की पत्नी के निधन की सूचना मिली वैसे ही नेता जी के घर के बाहर समर्थकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया. मुलायम सिंह की पत्नी के निधन से समाजवादी परिवार को काफी नुकसान हुआ है. पार्टी के लिए यह बहुत बड़ी क्षति है जिसकी भरपाई नहीं हो सकती है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Jul 9, 2022, 5:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details