उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बच्चों के टीकाकरण के लिए मिशन इन्द्र धनुष की शुरुआत सात मार्च से...पढ़ें खबर

By

Published : Feb 25, 2022, 11:04 PM IST

लखनऊ में कोरोना काल में रूटीन टीकाकरण से छूटे बच्चों-महिलाओं के लिए मिशन इन्द्र धनुष चलाया जाएगा.

etv bharat
मिशन इन्द्र धनुष की शुरुआत सात मार्च से.

लखनऊ: यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान जारी है. राज्य में दूसरी डोज अब 12 करोड़ से अधिक लोगों को लग गई है. वहीं, कोरोना काल में रूटीन टीकाकरण से छूटे बच्चों-महिलाओं के लिए मिशन इन्द्र धनुष चलाया जाएगा.

राज्य में शुक्रवार को 13, 969 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन लगाई गई. इस दौरान 16 करोड़ 44 लाख लोगों को पहली डोज लगी. वहीं 12 करोड़ से अधिक को दूसरी डोज लग गई है. वहीं कुल डोज 28 करोड़ 69 लाख को लग गई है. यह देश में सर्वाधिक है.

यह भी पढें: यूक्रेन में रूस के हमले से कभी न भूलने वाली तबाही, देखिए युद्ध के भयावह मंजर



चलेगा मिशन इंद्रधनुष
कोरोना काल में तीसरी बार दो साल तक के छोटे बच्चों का टीकाकरण प्रभावित हुआ है. सुरक्षा कवच टूटने से बच्चों में बीमारी पनपने का खतरा बढ़ गया है. बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए राज्य में स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराने का फैसला किया है. लखनऊ में इसकी तैयारी शुरू हो गयी है. सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा कि मिशन इन्द्र धनुष की शुरुआत सात मार्च से होगी. अभियान का पहला चरण सात दिनों तक चलेगा. इसके बाद अप्रैल व मई में सात-सात दिनों का अभियान चलेगा. 20 मार्च को पल्स पोलियो अभियान (pulse polio campaign) भी चलेगा. घर-घर बच्चों को दवा पिलाई जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details